पिछला नव वर्ष नैनीताल में मनाया, अब क्रिसमस भी नैनीताल में ही मनाएंगे यह भारतीय क्रिकेटर

Cricket

-क्रिकेटर मोहित शर्मा को दक्षिण अफ्रीकी दौर में भी भारत की जीत का भरोसा
-टीम में आने से अधिक देश के जीतने से मिलती है खुशी: मोहित शर्मा

नवीन जोशी, नैनीताल। 2015 के खेलों के महाकुंभ विश्वकप में भारतीय टीम में तेज गैंदबाद के रूप में अहम सदस्य रहे मोहित शर्मा इस वर्ष पत्नी श्वेता शर्मा के साथ क्रिसमस नैनीताल में मनाएंगे। उल्लेखनीय है कि मोहित ने पिछले वर्ष श्वेता के साथ शादी के बाद पहला नया वर्ष भी यहीं मनाया था। मोहित ने कहा, ऐसा इसलिए, क्योंकि उन्हें नैनीताल बहुत पसंद है। वे वर्ष 2000 के आसपास से कमोबेश हर साल नैनीताल आते रहते हैं। वह यहां फ्लैट्स मैदान में कई वर्ष अखिल भारतीय क्रिकेट खेलते रहे हैं।
वहीं भारतीय क्रिकेट पर बात करते हुए उन्होंने विश्वास जताया है कि जीत के रथ पर सवार भारतीय टीम देश में बेहतरीन प्रदर्शन का सिलसिला विदेशी धरती पर भी जारी रखेगी, और आगामी दक्षिण अफ्रीकी दौरे पर भी इसी तरह जीत दर्ज करेगी। चोट की वजह से भारतीय टीम से बाहर चल रहे शर्मा ने कहा कि टीम अच्छा कर रही है, यह उनके लिए स्वयं के टीम में शामिल होने से अधिक बड़ी बात है। उन्होंने अगले हफ्ते-10 दिन में चोट से उबरने का विश्वास जताते हुए कहा कि इसके बाद कड़ा अभ्यास कर टीम में वापसी का प्रयास करेंगे।

यह भी पढ़ें : 

शुक्रवार (22 दिसंबर 2017) को नगर के ऐतिहासिक फ्लैट्स मैदान में ‘राष्ट्रीय सहारा’ से बात करते हुए मोहित शर्मा ने स्वीकारा कि लगातार जीत रही भारतीय टीम में स्थान बनाना आज की स्थिति में आसान नहीं है। क्योंकि सभी खिलाड़ी बेहतरीन फार्म में हैं। बावजूद खिलाड़ियों में टीम में शामिल होने के लिए किसी तरह की प्रतिस्पर्धा नहीं है। खासकर इस तरह के विचार नहीं आते हैं कि टीम में कोई खिलाड़ी कमजोर प्रदर्शन करेगा तो दूसरे को खेलने का मौका मिलेगा। इसके बजाय खिलाड़ी स्वयं में बेहद कड़ी मेहनत करते हैं। वे केवल इतना सोचते हैं कि जब भी उन्हें खेलने का मौका मिले, वे देश के लिए उम्मीदों पर खरे उतरते हुए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करें।
कहा कोहली, धौनी, मैकुलम व स्मिथ को आउट करना यादगार
नैनीताल। तेज गैंदबाज मोहित शर्मा ने कहा कि भारतीय कप्तान विराट कप्तान, पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी, दक्षिण अफ्रीकी पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ व न्यूजीलेंड के पूर्व कप्तान ब्रेंडन मैकुलम के खिलाफ गैंदबाजी करना उनके लिए सर्वाधिक चुनौती रहा। खास बात यह भी रही कि इन सभी को उन्होंने अपनी गैंदों पर आउट भी किया, जो उनके लिए यादगार हैं।
क्रिकेटर मोहित शर्मा।

विराट, रोहित, डिविलियर्स, गेल…सब इस महिला क्रिकेटर के आगे फेल

फटाफट क्रिकेट में जब भी चौकों-छक्कों की बात होती है तो क्रिस गेल, विराट कोहली, रोहित शर्मा और एबी डिविलियर्स जैसे बल्लेबाजों के नाम सबसे पहले जेहन में आते हैं। लेकिन, ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेटर बेथ मूनी ने एक ऐसा रेकॉर्ड बनाया है, जिसके आगे ये तमाम दिग्गज बल्लेबाज फेल नज़र आते हैं। मून ने मंगलवार को इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 में अपनी बिनाआउट हुए खेली गयी117 रन की पारी में 70 गेंदों में 19 चौके और 1 छक्का जड़ा। इसी के साथ ही मूनी ने एक टी-20 इंटरनैशनल मैच में सबसे ज्यादा चौके जड़ने का वर्ल्ड रेकॉर्ड अपने नाम कर लिया। उनके अलावा भी ओवर ऑल और महिलाओं के टी-20 इंटरनैशनल मैच में सबसे ज्यादा चौके जड़ने का रेकॉर्ड मूनी की ही हमवतन मैग लैनिंग के नाम है। लैनिंग ने 2014 को आयरलैंड के खिलाफ बांग्लादेश के सिल्हट में खेले गए वर्ल्ड टी-20 मैच में 126 रन की पारी के दौरान 18 चौके और 4 छक्के जड़े थे।

मालूम हो कि अब तक किसी भी पुरुष क्रिकेटर ने किसी एक टी-20 इंटरनैशनल मैच में 19 चौके जड़ने का कारनामा नहीं किया है। सबसे ज्यादा 14 चौके जड़ने का वर्ल्ड रेकॉर्ड संयुक्त रूप से ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल और ऐरोन फिंच के अलावा साउथ अफ्रीका के हर्शल गिब्स के नाम है। जबकि भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2 अक्टूबर, 2015 को 66 गेंदों में 106 रन की पारी के दौरान 12 चौके और 5 छक्के लगा कर ओवरऑल 13वें नंबर पर हैं। वहीं विराट कोहली श्री लंका के खिलाफ पल्लेकेल में 7 अगस्त, 2012 को खेली गई 68 रनों की पारी में 11 चौके लगाकर 23वें नंबर पर हैं। जबकि क्रिस गेल टॉप-30 में भी शामिल नहीं हैं।

 

1 thought on “पिछला नव वर्ष नैनीताल में मनाया, अब क्रिसमस भी नैनीताल में ही मनाएंगे यह भारतीय क्रिकेटर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *