March 29, 2024

Uplabdhi : उत्तराखंड की 1 बेटी ने मिजोरम में रचा इतिहास, राज्यपाल की एडीसी के रूप में हुईं नियुक्त…

1

Uplabdhi

नवीन समाचार, देहरादून, 4 दिसंबर 2023 (Uplabdhi)। उत्तराखंड की निवासी एक महिला वायुसेना अधिकारी राज्यपाल की एडीसी के रूप में नियुक्त होने वाली भारतीय सशस्त्र बल अधिकारी बन गई हैं। उत्तराखंड की 2015 बैच की भारतीय वायुसेना अधिकारी मनीषा कार्की को मिजोरम के राज्यपाल डॉ. हरि बाबू कंभमपति ने एडीसी के रूप में नियुक्त किया है। बताया जा रहा है कि किसी भी राज्यपाल की एडीसी नियुक्त होने वाली देश की पहली महिला भारतीय सशस्त्र बल अधिकारी बन गई हैं।

(Uplabdhi) उत्तराखंड की बेटी मनीषा बनीं मिजोरम के राज्यपाल की एडीसी, देश की पहली महिला  भारतीय सशस्त्र बल अधिकारी - DAILY NEWS UKमिजोरम के राज्यपाल ने अपने एक संदेश में कहा है कि मनीषा की नियुक्ति महज एक मील का पत्थर नहीं, बल्कि उन महिलाओं की उल्लेखनीय क्षमताओं का प्रमाण है, जो लैंगिक मानदंडों को चुनौती देती हैं और कई क्षेत्रों में उत्कृष्टता प्राप्त करती हैं।

मनीषा भारतीय वायुसेना में स्क्वाड्रन लीडर के पद पर हैं। वह इससे पहले वायुसेना के बीदर, पुणे और भटिंडा स्टेशनों में तैनात रही हैं। उनकी तैनाती से उनके परिवार के साथ परिजनों में जबर्दस्त खुशी है।उनके पति दीपक कार्की सेना में मेजर हैं, और इन दिनों गुरदासपुर में तैनात हैं।

उनके ससुर प्रेम सिंह कार्की भी सेना में फ्लाइंग ऑफिसर के पद पर कार्यरत रहे हैं। इसी वर्ष फरवरी में एक हादसे में उनका निधन हो गया था। जबकि उनकी सास लीलावती कार्की वर्तमान में डोईवाला देहरादून के नागल ज्वालापुर में रहती हैं।

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से, हमारे टेलीग्राम पेज से और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप में जुड़ें। हमारे माध्यम से अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें।

यहाँ क्लिक कर सीधे संबंधित को पढ़ें

यह भी पढ़ें : (Uplabdhi) रानीखेत-नैनीताल के जोशी अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा में एशिया समन्वयक के तौर पर देंगे सेवायें…

नवीन समाचार, नैनीताल, 30 नवंबर 2023 (Uplabdhi)। नैनीताल के अंकित जोशी का अमेरिकी अंतरिक्ष संस्थान नासा यानी ‘नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन’ में एशिया समन्वयक के पद पर चयन हुआ है। मूल रूप से रानीखेत निवासी अंकित की प्रारंभिक शिक्षा शेरवुड कॉलेज नैनीताल से हुई है।

(Uplabdhi) नैनीताल के अंकित का नासा में चयन, एशिया समन्वयक के तौर पर देंगे सेवायें
अंकित जोशी

इसके बाद उन्होंने मुम्बई विश्वविद्यालय से अंग्रेजी में स्नातक किया और लोक प्रशासन, पर्यावरण नीति की स्नातकोत्तर स्तर की डिग्रियां सिंगापुर, डेनमार्क और दिल्ली विश्वविद्यालय से हासिल की हैं। उन्होंने नेहरू पर्यावरण संस्थान उत्तरकाशी से पर्वतारोहण का प्रशिक्षण भी प्राप्त किया है, और 18 हजार से अधिक ऊंचाई वाली चोटियों पर फतह किया है। उनकी पत्नी प्रीतिका नैनीताल के प्रसिद्ध अंतर्राष्ट्रीय छायाकार पदमश्री अनूप साह की पुत्री हैं।

अंकित इससे पूर्व भी कई स्थानों पर आपदा प्रबंधन एवं जलवायु परिवर्तन के क्षेत्र में वैज्ञानिक के रूप में कार्य कर चुके हैं। उन्हें अंतर्राष्ट्रीय विकास के क्षेत्र में कार्यक्रम प्रशासन, जलवायु परिवर्तन, आपदा प्रबंधन व सतत विकास आदि के कार्यों का 11 वर्ष का अनुभव है। अब वह नासा में सर्विर साइंस कोओर्डिनेशन कार्यालय के मुख्य सदस्य के रूप में सर्विर के एशिया के बैंकाक स्थित कार्यालय में अपनी सेवाएं देंगे।

उनका कार्य नासा के मार्शल स्पेस फ्लाइट सेंटर के हिंदुकुश और दक्षिण पूर्वी एशिया के लिए नासा द्वारा उपग्रहों से प्राप्त सूचनाओं के आधार पर जलवायु परिवर्तन, कृषि, भू-उपयोग और पारिस्थिकीय विषयों पर निर्णय लेने के लिए संबधित देशों को सहायता प्रदान करना होगा।

साथ ही उनके दायित्वों में एशिया महाद्वीप में विज्ञान के विकास के लिए किए जा रहे कार्यों का पर्यवेक्षण, दीर्घकालीन योजनाओं के लिए वैचारिक नेतृत्व देना भी शामिल है। वह नेपाल स्थित अंर्तराष्ट्रीय संस्था आईसीमोड और बैंकाक के एशियन प्रीपेयरर्डनेस सेंटर के क्रिया कलापों का भी पर्यवेक्षण करेंगे

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से, हमारे टेलीग्राम पेज से और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप में जुड़ें। हमारे माध्यम से अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : Uplabdhi : नैनीताल के चंदन का हरियाणा पीसीएस व इंजीनियरिंग में चयन, बोले लक्ष्य आईएएस बनना

नवीन समाचार, नैनीताल, 24 नवंबर 2023 (Uplabdhi)। सामान्य परिवारिक परिवेश तथा सामान्य विद्यालय से शिक्षा के बावजूद अपनी अथक परिश्रम से निखर रहे नैनीताल के चंदन ने पहले हरियाणा पीसीएस की परीक्षा उत्तीर्ण की और अब आईईएस यानी भारतीय इंजीनियरिंग सर्विस में 27वीं रैंक हांसिल कर परिवार को गौरवांवित कर शहर व क्षेत्र का नाम रौशन किया है। अलबत्ता उनका कहना है कि उनका लक्ष्य आईएएस बनना यानी भारतीय प्रशासनिक सेवा में जाना है।

Uplabdhi नैनीताल के चंदन जोशी का हरियाणा पीसीएस व इंजीनियरिंग में चयन, बोले- लक्ष्य  आईएएस बनना | Udaipur Kiranमूल रुप से अर्चाली कांकडै़गैर तहसील भनोली जिला अल्मोड़ा तथा वर्तमान में तल्ला कृष्णापुर निवासी चंदन जोशी ने प्रारंभिक शिक्षा नगर के एसवीएम तल्लीताल, इंटरमीडिएट बिशप शॉ इंटर कॉलेज से जबकि इंजीनियरिंग की पढ़ाई पंतनगर विश्वविद्यालय से की है। वर्तमान में एनएफएल की बठिंडा इकाई में इंजीनियर के पद पर कार्यरत चंदन ने बातचीत में बताया कि बीते अक्तूबर माह में उन्होंने हरियाणा पीसीएस परीक्षा में 19वीं रैंक हासिल की है।

जबकि हाल ही में भारतीय इंजीनियरिंग सर्विस (आईईएस) के मैकेनिकल इंजीनियरिंग वर्ग में उन्हें 27वीं रैंक प्राप्त हुई है। चंदन का कहना है कि इन सफलताओं ने उनके इरादों को मजबूती दी है। अब वह आईएएस के लक्ष्य को लेकर मेहनत कर रहे हैं। उनके पिता चन्द्र मोहन जोशी जिला न्यायालय नैनीताल में अधिवक्ता हैं, जबकि माता लीला जोशी गृहणी है।

उनके छोटे भाई गौरव भी भू विज्ञान से एमएससी करने के बाद प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि उनके दादा स्व.नंदा बल्लभ जोशी नगर के जीआईसी में सेवारत रहे। उनकी सीख तथा आशीर्वाद से वह बेहतर कर पा रहे हैं।

Uplabdhi : कुमाऊं विवि की छात्रा स्वाति को ‘यंग साइंटिस्ट अवार्ड’
Uplabdhi डी एस बी कैम्पस की स्वाति जोशी को हल्दी पंतनगर में आयोजित बायोटेक्नोलॉजी  सेमिनार में मिला यंग साइंटिस्ट अवार्ड।नैनीताल। कुमाऊं विश्वविद्यालय की छात्रा स्वाति जोशी को हल्दी पंतनगर में आयोजित तीसरी ‘बायोटेक्नोलॉजी कॉन्क्लेव’ में ‘यंग साइंटिस्ट अवार्ड’ मिला है। ‘एनीमल न्यूट्रीशनल’ विषय पर हुई संगोष्ठी में उत्कृष्ट प्रस्तुतीकरण करने पर स्वाति को यह पुरुस्कार मिला।

स्वाति महिला कॉलेज हल्द्वानी से बीएससी करने के बाद डीएसबी परिसर नैनीताल से एमएससी जंतु विभाग से कर रही है। उनकी उपलब्धि पर परिसर निदेशक प्रो. नीता बोरा सहित प्रो संजय पंत, प्रो हरीश बिष्ट, जीवन जोशी, प्रो. ललित तिवारी, डॉ.विजय कुमार, डॉ.मनोज आर्य, डॉ.दीपिका गोस्वामी, डॉ.हिमांशु लोहनी सहित अन्य प्राधापको ने बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं।

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करेंयदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो यहां क्लिक कर हमें सहयोग करें..यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से, यहां क्लिक कर हमारे टेलीग्राम पेज से और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप में जुड़ें। हमारे माध्यम से अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : Uplabdhi : उत्तराखंड की बेटी वंदना कटारिया ने रच दिया इतिहास, 300 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाली पहली भारतीय महिला हॉकी खिलाड़ी बनीं…

नवीन समाचार, 1 नवंबर, 2023 (Uplabdhi)। उत्तराखंड की बेटी हॉकी खिलाड़ी वंदना कटारिया 300 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाली पहली भारतीय महिला हॉकी खिलाड़ी बन गईं हैं। मंगलवार को एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में जापान की महिला हॉकी टीम के खिलाफ वंदना ने यह उपलब्धि हासिल की। 

Vandana Katariyaहरिद्वार निवासी वंदना कटारिया ने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मैच वर्ष 2011 में एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में चीन के खिलाफ खेला था। वंदना की उपलब्धि के बाद उनके परिजनों के साथ स्थानीय लोग भी खुश हैं, और एक-दूसरे को मिठाइयां बांटकर बधाई देने में लगे हुए हैं। वंदना के भाई पंकज कटारिया का कहना है कि वंदना का 300वां अंतरराष्ट्रीय मैच खेलना पूरे उत्तराखंड और उनके परिवार के लिए गर्व की बात है। भारतीय महिला हॉकी टीम एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में स्वर्ण पदक जीत कर लाए तो देश की खुशी दोगुनी बढ़ जाएगी। 

वहीं वंदना कहती हैं कि उनके पिता नाहर सिंह ने खेलने में उनका समर्थन किया था। इस पर पड़ोसियों से ताने मिलते थे। पिता के समर्थन के बाद भी मेरे लिए यह सफर मुश्किल भरा था, क्योंकि खुद के साथ पिता को भी सही सिद्ध करना था। वंदना ने कहा कि जब भारत के लिए पहली बार हॉकी खेली तब लगा कि पिता को सम्मान दिला पाई। 

कभी एक जूते के लिए किया संघर्ष, अब भारतीय हॉकी का गौरव हैं वंदना कटारिया, जानें उनकी संघर्ष गाथा

हरिद्वार के रोशनाबाद की रहने वाली वंदना ने जब हॉकी खेलना शुरू किया था, तो अपने लिए एक हॉकी स्टिक पाना भी उनके लिए बड़ा सपना था. उनके परिवार के पास इतने पैसे नहीं थे कि वो उन्हें जर्सी या जूते दिला सकें. उनके पड़ोसी और घर के कुछ लोग नहीं चाहते थे कि वह खेलने के लिए घर से बाहर निकलें. उनकी दादी भी चाहती थीं कि वह घर पर झाड़ू-बर्तन करें, लेकिन पहलवान रहे उनके पिता नाहर सिंह कटारिया ने उनकी हिम्मत बंधाई और उन्हें खेल के मैदान पर डटे रहने का हौसला दिया.

वंदना कटारिया ने जब इस छोटे से गाँव में बचपन में हॉकी खेलना शुरू किया था, तब कई लोग उनका मजाक बनाते थे। उनके परिवार पर भी छींटाकशी करते थे। हरिद्वार भेल से सेवानिवृत्त के बाद वंदना के पिता ने दूध का कारोबार शुरू किया था। उन्होंने बेटी के सपने को पूरा करने में उसका साथ दिया। पिता नाहर सिंह और माता सोरण देवी हमेशा उनके साथ रहे।

सनद रहे कि टोक्यो ओलंपिक में अर्जेंटीना के खिलाफ भारतीय महिला हॉकी टीम की हार हुई थी, तब भी वंदना के घर के आगे कुछ लोगों ने हंगामा किया था. आरोप है कि उनके परिवार के खिलाफ जातिवादी टिप्पणियां की थी और घर के सामने पटाखे भी छोड़े थे.

वंदना की उपलब्धियां

2013-जूनियर वर्ल्ड कप में कांस्य

2013 -एशियन चैंपियन ट्रॉफी में रजत

2013 -एशिया कप में कांस्य पदक

2014 -एशियन गेम्स में कांस्य पदक

2016 -भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान बनी

2016 -एशियन चैंपियन ट्रॉफी स्वर्ण

2017 -एशिया कप में स्वर्ण पदक

2018 -एशियन चैंपियन ट्रॉफी रजत

2022 -एफआईएच नेशन कप में स्वर्ण

2022 -कॉमनवेल्थ गेम्स में कांस्य

2022-ओलंपिक के मैच में साउथ अफ्रीका के खिलाफ हैट्रिक लगाने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बनीं

2022 -भारत सरकार ने पद्मश्री और अर्जुन अवार्ड से नवाजा आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करेंयदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो यहां क्लिक कर हमें सहयोग करें..यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से, यहां क्लिक कर हमारे टेलीग्राम पेज से और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप में जुड़ें। हमारे माध्यम से अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : Uplabdhi : सैनिक स्कूल घोड़ाखाल के 1 छात्र ने रच दिया इतिहास, एनडीए की परीक्षा में पाया देश भर में पहला स्थान…

नवीन समाचार, नैनीताल, 28 अक्टूबर 2023 (Uplabdhi)। सैनिक स्कूल घोड़ाखाल के छात्र शिवराज पछाई ने इतिहास रच दिया। छात्र शिवराज ने देश की प्रतिष्ठित एनडीए की परीक्षा में देश भर की पहला स्थान प्राप्त किया है। शिवराज मूल रूप से पिथौरागढ़ जनपद के मुनस्यारी के सीमांत ग्रामीण इलाके में रहने वाले हैं। उनके पिता भगत सिंह पछाई सरकारी विद्यालय में अध्यापन का कार्य करते है जबकि माता धना देवी ग्रहणी है।

Uplabdhi एनडीए परीक्षा में देश भर में पहला स्थान प्राप्त कर सैनिक स्कूल घोड़ाखाल के छात्र  शिवराज ने रचा इतिहास। - Uttarakhandlive24विद्यालय के प्रधानाचार्य ग्रुप कैप्टन विजय सिंह डंगवाल सहित विद्यालय परिवार ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए बताया कि शिवराज वर्ष 2015 से 2022 तक विद्यालय के छात्र रहे हैं। प्रतिभाशाली शिवराज शुरुआत से ही बेहद अनुशासित व संयमित रहे हैं।

वह विद्यालय के कैप्टन भी रहे हैं। खेल में बेहतरीन होने के साथ ही शिवराज अच्छे वक्ता भी रहे हैं। उनकी इस सफलता व उपलब्धि पर पूरा विद्यालय परिवार गौरवान्वित महसूस कर रहा है।

केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री ने भी दी बधाई
केंद्रीय रक्षा एवं पर्यटन राज्य मंत्री व क्षेत्रीय सांसद अजय भट्ट ने सैनिक स्कूल के छात्र शिवराज पछाई को फोन कर दी बधाई व शुभकामनायें दी हैं। कहा कि वह स्वयं भी गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। वह छात्र से स्वयं जाकर मुलाकात कर उन्हें सम्मानित करेंगे।

उन्होंने कहा कि शिवराज पछाई जैसे छात्र भारत का भविष्य हैं। शिवराज ने न सिर्फ क्षेत्र का बल्कि अपने विद्यालय सहित अपने माता-पिता वरन प्रदेश का भी नाम रोशन किया है। श्री भट्ट ने सैनिक स्कूल के प्रधानाचार्य ग्रुप कैप्टन विजय डंगवाल को भी विद्यालय की इस उपलब्धि पर बधाई दी है।

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करेंयदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो यहां क्लिक कर हमें सहयोग करें..यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से, यहां क्लिक कर हमारे टेलीग्राम पेज से और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप में जुड़ें। हमारे माध्यम से अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : Uplabdhi : गोवा में आयोजित होने जा रहे 37वें राष्ट्रीय खेलों के लिये मुख्यमंत्री ने रवाना किये नैनीताल के 2 खिलाड़ी

नवीन समाचार, हल्द्वानी, 22 अक्टूबर 2023 (Uplabdhi)। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रविवार राजधानी देहरादून में गोवा में आयोजित होने जा रहे 37वें राष्ट्रीय खेलों के लिये उत्तराखंड राज्य के लिये प्रतिभाग करने वाले खिलाड़ियों को शुभकामना संदेश देते हुये रवाना किया। राज्य के गोवा में आयोजित होने जा रहे 37वें राष्ट्रीय खेलों के लिये जाने वाले खिलाड़ियों में नैनीताल जनपद के मार्शल आर्ट प्लैनेट एकेडमी हल्द्वानी के दीपक सिंह और कृति गुसाई भी शामिल हैं।

Uplabdhiइन खिलाड़ियों को मुख्यमंत्री धामी ने आज फ्लैग ऑफ कार्यक्रम के अवसर पर गोवा में आयोजित होने जा रहे 37वें राष्ट्रीय खेलों के आधिकारिक ट्रैक शूट और खेल किट देकर सम्मानित किया व अच्छे प्रदर्शन के लिये उनका उत्साहवर्धन करते हुय उन्हें शुभकामनायें भी दीं। नैनीताल जिला पेंचक सिलाट एसोसिएशन के अध्यक्ष राकेश कुमार ने बताया कि दोनों खिलाडियों ने नासिक में 12 से 15 अगस्त के बीच आयोजित हुई राष्ट्रीय पेंचक सिलाट प्रतियोगिता में शीर्ष-8 में स्थान बनाया था।

इसके फलस्वरूप ही उनका चयन राष्ट्रीय खेलों के लिए हुआ है। बताया कि दीपक टैंडिंग इवेंट में 80-85 किलोग्राम सीनियर वर्ग में और कृति गुसाईं टांडिंग इवेंट में 80-85 किलो सीनियर वर्ग में प्रतिभाग करेंगी। दीपक और कृति दोनांे खिलाड़ी दो साल से पेंचक सिलाट की ट्रेनिंग कोच राकेश कुमार की देख-रेख मैं कर रहे हैं। दोनो खिलाडियों को अध्यक्ष राकेश कुमार, सचिव आरती गुसाई, कोषाध्यक्ष रीता भंडारी सहित सभी सदस्यों ने प्रतियोगिता के लिए शुभकामनाएं दी हैं।

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करेंयदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो यहां क्लिक कर हमें सहयोग करें..यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से, यहां क्लिक कर हमारे टेलीग्राम पेज से और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप में जुड़ें। हमारे माध्यम से अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : Uplabdhi : संतोष ट्रॉफी के लिये हुआ कुमाऊं विवि के 1 छात्र का चयन

नवीन समाचार, नैनीताल, 17 अक्टूबर 2023 (Uplabdhi)। कुमाऊं विवि के डीएसबी परिसर के बैचलर ऑफ फिजिकल एजुकेशन एंड स्पोर्ट्स साइंसेज के छात्र यश बिष्ट का चयन फुटबॉल की प्रतिष्ठित संतोष ट्रॉफी प्रतियोगिता हेतु उत्तराखंड ही टीम में हुआ है। यश पंचम समेस्टर के छात्र हैं।

(Uplabdhi) डीएसबी के छात्र यश का संतोष ट्रॉफी फुटबॉल प्रतियोगिता के लिए उत्तराखण्ड टीम  में चयन - Kumaun Vaniडीएसबी परिसर निदेशक प्रो. नीता बोरा शर्मा, परिसर के अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो. संजय पंत, कुलानुशासक प्रो. एचसीएस बिष्ट, प्रो. ललित तिवारी, क्रीड़ाधिकारी डॉ. नागेंद्र प्रसाद शर्मा, विभागाध्यक्ष डॉ. संतोष कुमार, सुनील कुमार व अनिता रावत आदि ने उनके संतोष ट्रॉफी हेतु चयन पर खुशी व्यक्त की है तथा उनके उज्जवल भविष्य की कामना की है।

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करेंयदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो यहां क्लिक कर हमें सहयोग करें..यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से, यहां क्लिक कर हमारे टेलीग्राम पेज से और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप में जुड़ें। हमारे माध्यम से अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : Uplabdhi : 1 रिक्शा चालक की बेटी ने अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में देश के लिये जीता पदक, नैनीताल के सादात ने भी किया नाम रोशन

नवीन समाचार, रुड़की, 12 अक्टूबर 2023 (Uplabdhi)। देश के युवाओं में प्रतिभा की कोई कमी नही है। अगर कोई मन में ठान ले तो सीमित संसाधन होते हुए भी अपने सपनो की उड़ान भर सकता है। यह कथन साबित किया है रुड़की निवासी सलोनी ने। सलोनी नगर के एक रिक्शा चालक की बेटी हैं। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में देश के लिये कांश्य पदक जीता है।

सलोनी कुमारी ने ताईवान में आयोजित के अंडर-18 एशियन गेम्स में कांस्य पदक जीतकर पूरे देश का नाम रोशन किया है। सलोनी की जीत के बाद रोटरी क्लब रुड़की अपर गंगा के पदाधिकारियों ने रुड़की की बेटी के सम्मान में कार्यक्रम का आयोजन कर उसे 21 हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि देकर सम्मानित किया।

अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी सलोनी ने बताया कि वह नगर के झुग्गी झोपड़ी में रहने वाले एक रिक्शा चालक की बेटी है। उसकी मां झुग्गी में ही चाय का ठेला चलाती है। उसके माता-पिता ने कर्ज पर पैसा लेकर उसका सपना पूरा करने में पूरा सहयोग किया है। सलोनी ने अपनी कामयाबी का श्रेय अपने माता-पिता और कोच को दिया।

सलोनी ने बताया कि आखिरी समय तक उसके कागजात भी पूरे नही हुए थे। उसके माता-पिता ने उसका पूरा सहयोग किया। जिस कारण ही वह यह उपलब्धि हासिल कर पायी है। उन्हें बहुत खुशी हो रही है कि नगरवासी उन्हें सम्मानित कर रहे हैं।

इस दौरान रोटेरियन निधि शांडिल्य ने कहा कि यह बहुत गर्व की बात है कि संसाधनों की कमी होने के बावजूद सलोनी ने अपनी मेहनत के बल पर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश का नाम रोशन किया है।

(Uplabdhi) नैनीताल के सादात मलिक रहे ‘इंडियाज टॉप मॉडल-2023’ के उपविजेता 

Uplabdhi Sadat Malikनैनीताल। नैनीताल के मल्लीताल चार्टन लॉज क्षेत्र के रहने वाले युवा सादात मलिक ने इंडियाज टॉप मॉडल-2023 प्रतियोगिता में उप विजेता का पुरस्कार प्राप्त किया है। शो की जज जीटीवी के धारावाहित भाग्यलक्ष्मी की कलाकार मुनीरआ कुदरत ने उन्हें यह पुरस्कार प्रदान किया।

सादात नैनीताल के सेंट जोसेफ कॉलेज और सेंट जेवियर के छात्र रहे हैं। वर्तमान में वह मुंबई में एक शूट कंपनी में सीनियर एडिटर के पद पर कार्यरत हैं। इससे पहले उन्होंने मुंबई में आयोजित मॉडल आईकॉन ऑफ इंडिया में बेस्ट हेयर स्टाइल का पुरस्कार प्राप्त किया था। उनके पिता बॉबी मालिक भी कई फिल्मों में काम कर चुके हैं जबकि माता रक्षंदा ग्रहणी और बहन हमीरा राजस्थान के एक टीवी चैनल में समाचार प्रस्तोता हैं।

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करेंयदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो यहां क्लिक कर हमें सहयोग करें..यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से, यहां क्लिक कर हमारे टेलीग्राम पेज से और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप में जुड़ें। हमारे माध्यम से अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : Uplabdhi : एनडीए की लिखित परीक्षा में सैनिक स्कूल घोड़ाखाल के रिकॉर्ड 66 छात्रों ने हासिल की सफलता

नवीन समाचार, नैनीताल, 28 सितंबर 2023 (Uplabdhi)। नैनीताल जनपद के घोड़ाखाल स्थित सैनिक स्कूल के 33 छात्रों ने राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित एनडीए की वर्ष 2023 की परीक्षा में देश भर के सभी 33 सैनिक स्कूलों में सर्वाधिक-रिकॉर्ड संख्या में सफलता हासिल की है।

(Uplabdhi)उल्लेखनीय है पूर्व में भी इस उपलब्धि के साथ सैनिक स्कूल घोड़ाखाल ने सर्वाधिक नौ बार देश की प्रतिष्ठित रक्षा मंत्री ट्राफी हासिल की है, और इस बार भी यह ट्राफी विद्यालय को मिलनी तय हो गयी है।

Uplabdhi
सैनिक स्कूल घोड़ाखाल के एनडीए की लिखित परीक्षा में सफल रहे कैडेट।

विद्यालय के प्रधानाचार्य ग्रुप कैप्टन वीएस डंगवाल ने विद्यालय के सभी योग्य कैडेटों को उनकी इस शानदार उपलब्धि पर बधाई दी है और उन्हें अपना अंतिम लक्ष्य हासिल करने तक केंद्रित रहने की सलाह दी है। उन्होंने कहा कि सैनिक स्कूल घोड़ाखाल का लक्ष्य देश के सशत्र बलों के लिये भावी नेतृत्व तैयार करना है।

छात्रो को विद्यालय के प्रशासनिक अधिकारी लेफ्टिनेंट कर्नल प्रशांत यादव, उप प्रधानाचार्य कमांडर एस नागराजन, वरिष्ठ अध्यापक केएन जोशी, एनडीए प्रभारी जीएस जोशी सहित सभी विद्यालय परिवार ने सभी सफल कैडेटों को अपनी शुभकामनाएँ दी हैं।

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करेंयदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो यहां क्लिक कर हमें सहयोग करें..यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से, यहां क्लिक कर हमारे टेलीग्राम पेज से और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप में जुड़ें। हमारे माध्यम से अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : Uplabdhi : नैनीताल के 2 बच्चों का चयन फुटबॉल के राष्ट्रीय शिविर के लिये हुआ…

नवीन समाचार, नैनीताल, 13 सितंबर 2023 (Uplabdhi)। शिक्षा नगरी-सरोवर नगरी नैनीताल के बिडला विद्या मंदिर के दो छात्रों-उत्कर्ष धपोला निवासी बागेश्वर एवं मानस वर्मा निवासी पिथौरागढ़ का चयन फुटबॉल के राष्ट्रीय शिविर के लिये हुआ।

(Uplabdhi) एमिनिटी पब्लिक स्कूल रुद्रपुर उधमसिंह नगर में आयोजित होने वाले 10 दिन के राष्ट्रीय प्रशिक्षण शिविर में चयन होने पर यह छात्र आगामी सितंबर माह में आंध्रप्रदेश में आयोजित होने वाली राष्ट्रीय प्रतियोगिता में उत्तराखंड का प्रतिनिधित्व करेंगे।

Uplabdhi
राष्ट्रीय शिविर के लिये चयनित उत्कर्ष धपोला व मानस वर्मा।

दोनों छात्रों ने बताया कि उन्होंनेे गत दिनों नैनीताल नगर में स्वतंत्रता दिवस पर सीआरएसटी ओल्ड बॉयज एसोसिएशन द्वारा आयोजित 75वीं एचएन पांडे स्मृति फुटबॉल प्रतियोगिता में भी प्रतिभाग किया था और इस प्रतियोगिता में खेलने का लाभ राष्ट्रीय प्रतियोगिता में चयनित होने के रूप में प्राप्त हुआ है।

उनकी इस उपलब्धि पर विद्यालय के प्रधानाचार्य अनिल शर्मा, प्रबंधक संजय गुप्ता, सीआरएसटी ओल्ड ब्वॉयज संस्था के अध्यक्ष जगदीश बवाड़ी, महासचिव डॉ. मनोज बिष्ट, एनटीजी एवं डीएसए के महासचिव अनिल गड़िया, डीएसए फुटबॉल सचिव पवन, नैनीताल नगर पालिका के अध्यक्ष सचिन नेगी, होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष दिग्विजय बिष्ट, नैनीताल व्यापार मंडल अध्यक्ष किशन नेगी आदि खेल प्रेमियों ने उनके प्रशिक्षक पृथ्वीराज किरौला व लीला बिष्ट सहित दोनों छात्रों को बधाई व शुभकामनाएं दी हैं और साथ ही उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की है।

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से, हमारे टेलीग्राम पेज से और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप में जुड़ें। हमारे माध्यम से अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : सुबह का सुखद समाचार Uplabdhi : चंद्रयान-3 की सफलता में नैनीताल जनपद की युवा वैज्ञानिक बेटी का भी योगदान, दीजिए बधाई

नवीन समाचार, नैनीताल, 24 अगस्त 2023 (Uplabdhi)। चंद्रयान-3 के चंद्रमा की सतह पर सफल पदार्पण की सफलता में देश भर के वैज्ञानिकों के साथ नैनीताल जनपद की एक बेटी-युवा वैज्ञानिक प्राची बिष्ट भी शामिल रही हैं। 

Uplabdhi
इसरो के पूर्व निदेशक के सिवान से आईआईएसटी के दीक्षांत समारोह में डिग्री प्राप्त करतीं प्राची बिष्ट।

प्राप्त जानकारी के अनुसार प्राची नैनीताल जनपद के गौलापार स्थित चोरगलिया के ग्राम गोविंद पुर की रहने वाली हैं। उनके पिता खड़क सिंह बिष्ट भारतीय नौसेना से सेवानिवृत्त हैं। नेहा इसरो में वैज्ञानिक हैं और इसरो की अन्य परियोजनाओं के साथ ही वह चंद्रयान अभियान में भी शामिल रही हैं। उनके दादा आन सिंह बिष्ट किसान रहे हैं। चंद्रयान की सफलता पर प्राची को भी देश भर के साथ खासकर उत्तराखंड से लगातार बधाई मिल रही हैं।

प्राची के पिता खड़क सिंह बिष्ट ने ‘नवीन समाचार‘ को बताया कि उनके भारतीय नौसेना में रहते प्राची ने हाईस्कूल की पढ़ाई केरल से और उनकी सेवानिवृत्ति के बाद 11वीं व 12वीं हल्द्वानी के सेंट थेरेजा से की है। आगे जेई एडवांस में क्वालीफाई करने के आधार पर उनका चयन इसरो में में हो गया था।

(Uplabdhi) इसके बाद उन्होंने 2013 से इसरो द्वारा ही संचाहित आईआईएसटी यानी इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी तिरुवनंतपुरम से पढ़ाई की और 2019 से इसरो के बंगलुरु केंद्र में कार्यरत है। चंद्रयान अभियान के दौरान दिन-रात डाटा पर नजर रखने का कार्य उन्हें मिला था।

(Uplabdhi) उत्तराखंड की यह प्रतिभाएं भी हैं इसरो में

(Uplabdhi) इनके अलावा नैनीताल जनपद के हल्दूचौड़ के दीना गांव निवासी वैभव जोशी, बागेश्वर जनपद के ग्राम तोली निवासी शैलेंद्र जोशी, खटीमा के अमाऊं ग्राम निवासी मानसी रौतेला, अल्मोड़ा जिले के ताड़ीखेत के खग्यार गांव की निवासी हिमानी जोशी, रुद्रप्रयाग के ग्राम जखोली सिद्धचौड़ निवासी मनस्वी भट्ट,

(Uplabdhi) देहरादून के क्लेमेंटाउन निवासी शीतल बिष्ट, पौड़ी गढ़वाल निवासी सुरजीत रावत व श्रीनगर के श्रीकोट निवासी स्नेहा नेगी सहित कई अन्य प्रतिभाएं भी इसरो यानी भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन में कार्यरत हैं।

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें सहयोग करें..यहां क्लिक कर हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें। यहां क्लिक कर यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से, हमारे टेलीग्राम पेज से और यहां क्लिक कर हमारे फेसबुक ग्रुप में जुड़ें। हमारे माध्यम से अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें Uplabdhi : उत्तराखंड के एक शिक्षक ने अमेरिका में मचा दिया धमाल, यूएफसी चैंपियनशिप जीतने वाले पहले भारतीय बनने के साथ जीता 50 हजार डॉलर का ईनाम

नवीन समाचार, देहरादून, 29 मार्च 2023 (teacher from Uttarakhand Won prize of $ 50,000 in America, for MMA-UFC championship became first Indian to win)। उत्तराखंड के एक शिक्षक ने पता नहीं कक्षा में छड़ी या निजी जीवन में किसी पर हाथ भी उठाया हो, परंतु उसने विश्व के सबसे शक्तिशाली देश माने जाने वाले अमेरिका में मिक्स्ड मार्शल आर्ट फाइटिंग की दुनिया में अपनी बादशाहत कायम कर ली है और 50 हजार डॉलर का ईनाम जीता है।

इस समाचार को अंग्रेजी में पढ़ें : A teacher from Uttarakhand created a sensation in America, became first Indian to win the UFC championship and won a prize of $ 50,000

(Uplabdhi) हम बात कर रहे हैं अंशुल जुबली की, जो दूसरे भारतीय फाइटर हैं, जिन्हें अमेरिका की मशहूर एमएमए यानी मिक्स्ड मार्शल आर्ट फाइटिंग की चैंपियनशिप यूएफसी यानी अल्टीमेट फाइटिंग चौंपियनशिप में एंट्री मिली, बल्कि उन्होंने यूएफसीको जीत भी लिया है। इस प्रकार अंशुल यूएफसीमुकाबला जीतने वाले पहले भारतीय हो गए हैं।

(Uplabdhi) अंशुल से पहले केवल भरत कंडारे नाम के भारतीय फाइटर को ही इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता में एंट्री मिली थी। हालांकि कंडारे यह कारनामा नहीं कर पाए थे। यह भी पढ़ें : नाम के पहले अक्षर से जाने अपने चाहने वालों का भविष्य

(Uplabdhi) यह भी उल्लेखनीय है अंशुल ने पिछले वर्ष ही यानी 2022 में यूएफसी लाइटवेट टूर्नामेंट में पहली बार भाग लिया था। उन्होंने अपने पहले ही मैच में पैट्रिक शो उसामी को और सेमीफाइनल में कोरिया के क्यूंग प्यो किम को धूल चटाई।

(Uplabdhi) इसके बाद उन्होंने यूएफसी फाइट के फाइनल मुकाबले में इंडोनेशिया के जेका सारागिह को हराकर न केवल 50 हजार डॉलर का इनाम जीतने के साथ ही अपने लिए फुलटाइम यूएफसी कांट्रेक्ट भी हासिल कर लिया है।

(Uplabdhi) आगे वह यूएफसी के नए सीजन में भी उतरने जा रहे हैं। उनके मुकाबले भारत में भी ऑफिशियल ब्रॉडकास्टर सोनी स्पोर्ट्स पर देखे जा सकते हैं। यह भी पढ़ें : काम की बातें : अपने नाम में ऐसे मामूली सा बदलाव कर लाएं अपने भाग्य में चमत्कारिक बदलाव…

फिल्मी है अंशुल के फाइटर बनने की कहानी
(Uplabdhi) मूल रूप से उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले के भटवाड़ी के निवासी और वर्तमान में देहरादून में रहने वाले अंशुल की फाइटर बनने की कहानी बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार की फिल्म ‘ब्रदर्स’ की तरह फिल्मी सी है। वर्ष 2015 में हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल यूनिवर्सिटी से गणित से एमएससी करने वाले पढ़ाकू से अंशुल ने अपने कॅरियर की शुरुवात एक विद्यालय में शिक्षक के रूप में नौकरी से की।

(Uplabdhi) इस दौरान वह अपनी शारीरिक दक्षता को देखकर भारतीय सेना में जाने के लिए सीडीएस यानी कंबाइंड डिफेंस सर्विसेज की भी तैयारी कर रहे थे। यह भी पढ़ें : जानें गैर सामाजिक (अवैध) प्रेम या शारीरिक सम्बन्ध से जुड़े ग्रह योग और कारणों को…

(Uplabdhi) तभी उनके दोस्त के भाई ने उन्हें यूट्यूब पर एमएमए फाइटिंग के वीडियो दिखाए। अंशुल को यह वीडियो अच्छे लगे तो उन्होंने सेना में जाने के लिए सर्टिफिकेट पाने के लिए मार्शल आर्ट फाइटर बनने की सोची और मेहनत के बूते आखिरकार वे शिक्षक से फाइटर बन ही गए। अब अंशुल हंसते हुए कहते हैं, उन्होंने ही अक्षय कुमार की ब्रदर्स फिल्म को कहानी दी थी।

(Uplabdhi) अंशुल के पिता एसएसपी यानी सीमा सुरक्षा बल में जवान थे। उन्होंने यूट्यूब पर एमएमए कोच फिरास जहाबी व जॉन डानाहेर के वीडियो देखकर खुद तैयारी शुरू की और बाद में उन्होंने दिल्ली में क्रॉसट्रेन फाइट क्लब से प्रशिक्षण लिया है। यह भी पढ़ें : जानिए अपनी हस्तरेखाओं से अपने जीवन के राज और अपने भविष्य की संभावनाएं…

(Uplabdhi) अंशुल ने बताया कि 2019 में पहला मौका बॉलीवुड अभिनेता टाइगर श्राफ के मैट्रिक्स फाइट नाइट में मिला। उनकी पहली एमएमआई फाइट 29 जून 2019 को मुंबई में संजीत बुधवार के खिलाफ हुई, जिसमें उन्होंने जीत हासिल की। इसके बाद उन्होंने कई मुकाबले जीते। इसके बाद उन्हें साल 2022 में यूएफसी लाइट वेट डिवीजन में पहली बार लड़ने का मौका मिला।

(Uplabdhi) इस मौके को अंशुल ने हाथ से जाने नहीं दिया और खिताब जीतकर अपने लिए फुलटाइम कॉन्ट्रेक्ट हासिल कर लिया। यह भी पढ़ें : स्टीव जॉब्स, मार्क जुकरवर्ग, विराट कोहली को बुलंदियों पर पहुंचाने वाले बाबा नीब करौरी व उनके कैंची धाम के बारे में सब कुछ

(Uplabdhi) अंशुल का कहना है कि शुरुआत में उनका लक्ष्य केवल सेना में जाने के लिए सर्टिफिकेट हासिल करना था। इसके लिए उन्होंने एमएमआई का प्रशिक्षक 20 साल की उम्र में लेना शुरू किया था। लेकिन 2 महीने प्रशिक्षण लेने के बाद वह इसके प्यार में पड़ गये।

(Uplabdhi) बीएससी की पढ़ाई पूरी करने के बाद 23 साल की उम्र में उन्होंने इसे पेशे की तरह अपनाया। उन्होंने कहा, उम्र उनके आड़े इसलिए नहीं आई, क्योंकि बचपन से ही वह नियमित तौर पर कोई न कोई खेल खेलते रहते थे।

(Uplabdhi) इसलिए उनका शरीर मजबूत व खेलों के अनुकूल था। उन्हें खुशी है कि इस खेल से न केवल अपने सपने पूरे कर रहे हैं, बल्कि देश का भी प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि अब उनका अगला लक्ष्य विश्व चौंपियन बनना है और वे इसके लिए रात-दिन मेहनत कर रहे हैं। (डॉ. नवीन जोशी) आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें Uplabdhi : नैनीताल के पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी गौरव व रोहित ने स्वर्ण जीत राष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए चयन किया सुनिश्चित

नवीन समाचार, नैनीताल, 12 मार्च 2023 (Uplabdhi)। नैनीताल के पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी गौरव नयाल ने अपने जोड़ीदार रोहित कार्की के साथ राष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए अपना चयन सुनिश्चित करा लिया है।

(Uplabdhi) गौरव व रोहित की जोड़ी ने देहरादून के परेड ग्राउंड स्थित बैडमिंटन हॉल में 10 व 11 मार्च को पैरालंपिक बैडमिंटन एसोसिएशन और पैरालंपिक एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड के द्वारा आयोजित प्रथम राज्य पैरा बैडमिंटन चैंपियनशिप में कांटे के फाइनल मुकाबले को जीत कर स्वर्ण पदक अपने नाम किया। यह भी पढ़ें : सनसनीखेज खुलासा: 200 सीसीटीवी कैमरों की फुटेज और 150 से अधिक लोगों से पूछताछ के बाद पकड़ा गया 75 वर्षीय बूढ़ी महिला का हत्यारा, निकला अल्मोड़ा का मैनेजर

(Uplabdhi) बताया गया है कि इस प्रतियोगिता में राज्य के 13 जिलों के लगभग 60 पैरा खिलाड़ियों ने प्रतिभाग किया। प्रतियोगिता में पदक विजेताओं का चयन पांचवे राष्ट्रीय पैरा बैडमिंटन चैंपियनशिप के लिए होना था, ऐसे में गौरव और रोहित का चयन राष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए होना कमोबेश तय है। दोनों ने अपनी इस जीत का श्रेय अपने कोच व माता-पिता को दिया है, और आगे आने वाली प्रतियोगितओ में और बेहतरीन प्रदर्शन करने का विश्वास व्यक्त किया है।

(Uplabdhi) एसोसिएशन की सचिव अमिता ने दोनो को बधाई दी व उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की है। यह भी पढ़ें : 13 को सीबीआई जांच की मांग को गैरसेंण में सड़क से लेकर सदन तक उठाएगी कांग्रेस

(Uplabdhi) विदित हो कि गौरव पहले भी कई प्रतियोगिताओं में पदक जीत कर शहर व जिले का नाम रोशन कर चुके हैं। वह डीएसए के बैडमिंटन हॉल में बच्चों को निःशुल्क प्रशिक्षण देते हैं।। उनके निर्देशन में कई स्थानीय बच्चे भी विभिन्न प्रतियोगिताओं में कई पदक जीत चुके हैं। (डॉ. नवीन जोशी) आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें (Uplabdhi) : नैनीताल निवासी जिम्नास्ट देवांश ने राष्ट्रीय जिमनास्ट प्रतियोगिता में हासिल की देश भर में छठी रैंक

-‘खेलो इंडिया’ के लिये भी हुआ चयन, भारत सरकार के खेल मंत्रालय से मिलेगी छात्रवृत्ति
ब्रेकिंग) नैनीताल निवासी देवांश ने जिम्नास्ट में देश भर में हासिल की छठी  रैंक. - Uttarakhand City Newsनवीन समाचार, नैनीताल, 1 मार्च 2023 (Uplabdhi) । नैनीताल निवासी जिम्नास्ट देवांश सुयाल ने राष्ट्रीय जिमनास्ट प्रतियोगिता की सब जूनियर कैटेगरी में देश भर में छठी रैंक हासिल कर नैनीताल का मान बढ़ाया है। नैनीताल के तल्लीताल निवासी 15 वर्षीय देवांश ने उत्तर प्रदेश की ओर से खेलते हुए अब तक चार रजत पदक जीते हैं,

(Uplabdhi) जिसके बाद उनका चयन राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं के साथ केंद्र सरकार के खेल मंत्रालय की महत्वपूर्ण योजना ‘खेलो इंडिया’ के लिये भी हुआ है, जिसके तहत अब उन्हें छात्रवृत्ति भी मिलेगी। यह भी पढ़ें : दारोगा के बेटे ने दिखाई पुलिस की धोंस, पुलिस ने भी दिखाई मेहरबानी…

(Uplabdhi) देवांश के पिता राकेश सुयाल जिला बार मे अधिवक्ता व माता गृहणी हैं। उनके पिता ने बताया कि देवांश नौ वर्ष की आयु से जिम्नास्ट कर रहे हैं। उनकी प्रारंभिक शिक्षा नगर के सेंट जोसफ कॉलेज से हुई है। इधर उनका चयन प्रयागराज स्थित खेल गांव स्कूल में हुआ, जहां अब वह 10वीं कक्षा में अध्ययन कर रहे हैं। यह भी पढ़ें : सप्ताह भर का रिस्क लेकर करें रुपये दोगुने, अब बिना यूएसडीटी में बदले-सीधे मात्र 2000 रुपए से भी जुड़ सकते हैं डोकोडेमो में

(Uplabdhi) उनकी इस उपलब्धि पर जिला बार के अध्यक्ष नीरज साह, सचिव दीपक रुवाली, उपाध्यक्ष संजय सुयाल, तरुण चंद्रा, मनीष कांडपाल, उमेश कांडपाल, शिवांशु जोशी, गंगा सिंह बोरा, राजेश त्रिपाठी, किरन आर्या व मनीष मोहन जोशी सहित बड़ी संख्या में अधिवक्ताओं ने खुशी जतायी है। (डॉ.नवीन जोशी) आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें (Uplabdhi) : नैनीताल के ‘गौरव’ ने शारीरिक समस्या को खुद पर हावी न होने दिया और राज्यस्तरीय प्रतियोगिता में जीत लिया रजत पदक…

नवीन समाचार, नैनीताल, 21 फरवरी 2023 (Uplabdhi) । 20 व 21 फरवरी को देहरादून के आमवाला बहुउद्देशीय क्रीड़ा भवन में आयोजित 2 दिवसीय राज्यस्तरीय खेल महाकुंभ की बैडमिटन प्रतियोगिता में नैनीताल के गौरव नयाल ने रजत पदक हासिल कर जनपद व शहर वासियों को नाम रोशन किया है। यह भी पढ़ें : युवा नेता से हुए विवाद में नहर में कूद गई युवती, नेता ने युवती को तो बचा लिया, पर खुद की हुई मौत….

(Uplabdhi) गौरतलब है कि गौरव पैराबैडमिंटन खिलाड़ी है। अपनी शारीरिक समस्या को उन्होंने खुद पर कभी हावी नहीं होने दिया और यह उपलब्धि हासिल की है। वह वर्तमान में डीएसए के बैडमिंटन हॉल में बच्चो को बैडमिंटन का प्रशिक्षण दे रहे हैं। उनके परिश्रम से बच्चे विभिन्न प्रतियोगिताओं में कई पदक जीत चुके हैं। (डॉ.नवीन जोशी) आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें (Uplabdhi) : नैनीताल के युवा नेता ने अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रम में किया देश का प्रतिनिधित्व…

नवीन समाचार, नैनीताल, 1 फरवरी 2023 (Uplabdhi) । भारत सरकार के विदेश मंत्रालय की ओर से भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद द्वारा आयोजित ‘अगली पीढ़ी के राजनेता’ नामक अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रम में नैनीताल जनपद के कोटाबाग क्षेत्र में रहने वाले युवा नेता मृत्युंजय त्रिपाठी ने भारत देश का प्रतिनिधित्व किया। यह भी पढ़ें : नैनीताल में फिर एक 32 वर्षीय युवक की अचानक मौत…

(Uplabdhi) इस कार्यक्रम में भारत सहित 7 देशों के मंत्रियों, सांसदों व राजनीतिक दलों के कार्यकर्ताओं के 27 सदस्यीय प्रतिनिधि मंडल भारत बुलाया गया था। प्रतिनिधिमंडल को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित देश के कई गणमान्य राजनेताओं ने सम्मानित भी किया। यह भी पढ़ें : दहेज में कार और दो लाख रुपये की मांग पर विवाहिता को घर से निकाला, जेठ ने किया दुष्कर्म का प्रयास…. 

(Uplabdhi) मृत्युंजय नैनीताल जनपद के कोटाबाग विकासखंड के आंवलाकोट ग्राम सभा में रहते हैं। वह अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के थिंक इंडिया आयाम में क्षेत्रीय संगठन मंत्री एवं प्रांत संगठन मंत्री जैसे महत्वपूर्ण दायित्वों का निर्वहन कर चुके हैं। यह भी पढ़ें : साइबर अपराध : लोन ऐप से सस्ते लोन के लालच में युवती ऐसी फंसी, अश्लील वीडियो बनाकर करने लगे ब्लैकमेल….

(Uplabdhi) उनकी इस सफलता पर परिषद के जिला सह संयोजक चंद्रप्रकाश सनवाल, छात्र संघ अध्यक्ष विनोद सनवाल, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य हेमंत कपकोटी, पूर्व छात्र महासंघ सदस्य ललित मोहन जोशी, कोटाबाग मंडल के महामंत्री शिवम पांडे, मंडल कार्यवाहक दीपक बधानी सहित समस्त क्षेत्रवासियों एवं जनपदवासियों ने शुभकामनाएं दी हैं। (डॉ.नवीन जोशी) आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें (Uplabdhi) : हल्द्वानी के लाल ने भारतीय वायु सेना में फ्लाईंग ऑफिसर बनकर किया नाम रोशन

Haldwani: एयर फोर्स में फ्लाइंग ऑफिसर बने हर्षित लोहनी , कड़ी मेहनत से छुआ  आसमान - Uttarakhand Morning Postनवीन समाचार, हल्द्वानी, 22 जनवरी 2023 (Uplabdhi) । उत्तराखंड के युवा किसी से कम नहीं। उन्हें यदि माता-पिता से सही मार्गदर्शन व प्रोत्साहन मिले तो वह कुछ भी कर सकते है। ऐसा ही कुछ हल्द्वानी के ऊंचापुल निवासी जगदीश लोहनी और सरोज लोहनी के पुत्र हर्षित लोहनी ने कर दिखाया है। यह भी पढ़ें : 8वीं कक्षा की छात्रा पेट दर्द की शिकायत लेकर पहुंची अस्पताल, निकली 12वीं के छात्र की हरकत से 9 माह की गर्भवती…

(Uplabdhi) हर्षित ने भारतीय वायु सेना में फ्लाईंग ऑफिसर बनकर अपने माता-पिता के साथ ही पूरे क्षेत्र का नाम ऊंचा कर दिया है, और युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत बना दिया है। बचपन से ही मेधावी रहे हर्षित ने अपनी इस उपलब्धि के लिए माता-पिता एवं गुरुजनों का धन्यवाद अदा किया है। (डॉ.नवीन जोशी) आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें (Uplabdhi) : कुमाऊं विवि की डॉ.किरण को मिली प्रतिष्ठित आईसीएसएसआर की सीनियर रिसर्च फेलोशिप

नवीन समाचार, रामनगर, 13 दिसंबर 2022 (Uplabdhi) । कुमाऊं विवि के डीएसबी परिसर की डॉ.किरण तिवारी को प्रतिष्ठित आईसीएसएसआर नई दिल्ली की 2022-23 की सीनियर रिसर्च फेलोशिप मिली है। इस दौरान वह ‘ऐतिहासिक परिप्रेक्ष्य से उत्तराखंड की लोक चिकित्सा पद्धतियों का दस्तावेजीकरण’ विषय पर कार्य करेंगी। यह भी पढ़ें : मानव-वन्य जीव संघर्ष की दिन की दूसरी घटना, बाघ ने युवक को मार डाला

(Uplabdhi) उल्लेखनीय है कि डॉ. किरण ने अपना शोध कार्य कुमाऊं विश्वविद्यालय से इतिहास विभाग के प्रो. अनिल जोशी के निर्देशन में किया। वह नगर के मोहन लाल साह बाल विद्या मंदिर में भी शिक्षिका के पद पर कार्य कर चुकी हैं तथा उत्तराखंड के संस्कृति के संरक्षण के लिए भी कार्य कर रही हैं। उत्तराखंड की संस्कृति पर उनकी पुस्तक भी प्रकाशित हो चुकी है। यह भी पढ़ें : हल्द्वानी: शाहरुख खान करीब एक लाख की स्मैक के साथ गिरफ्तार…

(Uplabdhi) बताया गया है कि इससे पूर्व कुमाऊं विश्वविद्यालय भूगोल विभाग के पूर्व विभागाध्यक्ष प्रो. पीसी तिवारी को सामाजिक भूगोल विषय पर आईसीएसएसएसआर द्वारा सीनियर फेलोशिप दी गई थी। डॉ. किरण की इस उपलब्धि पर विवि के शोध निदेशक प्रो. ललित तिवारी, सह निदेशक डॉ. आशीष तिवारी, सहायक निदेशक डॉ. महेश आर्य, प्रो. एलएस लोधियाल व प्रॉक्टर प्रो. नीता बोरा सहित कूटा के पदाधिकारियों ने बधाई एवम शुभकामनाएं दी हैं। (डॉ. नवीन जोशी) आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें (Uplabdhi) : दो शोध छात्राओं को मिली आईसीएसएसआर की फेलोशिप

शोध छात्राएं श्रुति पंत व आकांक्षा कुमारी।नवीन समाचार, नैनीताल, 12 दिसंबर 2022 (Uplabdhi)। कुमाऊं विश्वविद्यालय के अंग्रेजी विभाग की शोध छात्रा श्रुति पंत तथा चित्रकला विभाग की आकांक्षा कुमारी को शोध हेतु आईसीएसएसआर नई दिल्ली की फेलोशिप प्राप्त हुई है। यह भी पढ़ें : भारी पड़ा अपनी पत्नी से उसकी इच्छा के विरुद्ध शारीरिक संबंध बनाना, मिली बड़ी सजा…

(Uplabdhi) श्रुति अंग्रेजी विभाग की प्राध्यापक डॉ. हरिप्रिया पाठक के निर्देशन और आकांक्षा चित्रकला विभाग के प्रो. एमएस मवाड़ी के निर्देशन में शोध कर रही है। दोनों मेधावी शोध छात्राओं की इस इस उपलब्धि पर डीएसबी परिसर के निदेशक प्रो. एलएम जोशी, डॉ. शिवांगी डॉ. दीपिका पंत डॉ. प्रशस्ति जोशी,

(Uplabdhi) डॉ. रीना सिंह, शोध निदेशक प्रो. ललित तिवारी, डॉ. आशीष तिवारी, डॉ. महेश आर्य, प्रो. एलएस लोधियाल व प्रॉक्टर प्रो. नीता बोरा शर्मा आदि ने बधाई एवम शुभकामनाएं दी हैं। (डॉ.नवीन जोशी) आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें (Uplabdhi) : नैनीताल के दीपक ने 49 रुपए में जीते दो लाख रुपए

दीपक सिंह जीनानवीन समाचार, नैनीताल, 22 नवंबर 2022 (Uplabdhi) । जुआ-सट्टा, लॉटरी खेलने की राय किसी को नहीं दी जाती। कहते हैं कि जब इनमें लाखों लोगों की किस्मत डूबती है, तब किसी एक की जागती है। बहरहाल, नैनीताल जनपद के ज्योलीकोट कस्बे के निकट स्थित चोपड़ा गांव के रहने वाले दीपक सिंह जीना ने ड्रीम-11 में दो लाख रुपए जीते हैं। यह भी पढ़ें : नैनीताल से पार्टी कर वापस लौट रहे दोस्तों की कार दुर्घटनाग्रस्त, दरोगा व युवती सहित 3 की मौत, शादी की खुशियां भी मातम में बदलीं..

(Uplabdhi) बताया गया है कि उन्होंने Desert Cup T20 सीरीज में सऊदी अरब और बहरीन के बीच खेले गए मुकाबले में 49 रुपए लगाकर अपनी टीम बनाई थी। इस मुकाबले को सऊदी अरब ने 32 रनों से जीता। लेकिन सऊदी अरब के साथ ही दीपक की भी किस्मत खुल गई। यह भी पढ़ें : रिश्ते के नाना ने मात्र 100 रुपए के लिए की थी हत्या, सनसनीखेज खुलासा

(Uplabdhi) उन्होंने इस मुकाबले में अपनी लीग में शीर्ष स्थान प्राप्त किया और उन्हें दो लाख रुपए का पुरस्कार प्राप्त हुआ। हालांकि जीती हुई वास्तविक धनराशि विभिन्नों करों के कटने के बाद इससे काफी कम ही रहने वाली है। (डॉ.नवीन जोशी) आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें (Uplabdhi) : उत्तराखंड की दो प्रतिभाओं ने नेशनल जूनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में किया कमाल, सीएम ने दी बधाई

Imageनवीन समाचार, देहरादून, 14 नवंबर 2022 (Uplabdhi) । उत्तराखंड की दो प्रतिभाओं ने 37वीं नेशनल जूनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में कमाल का प्रदर्शन किया है। इस पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भी उन्हें बधाई व शुभकामनाएं दी हैं। यह भी पढ़ें : पत्नी व उसके प्रेमी ने किया सोते हुए पति का गला दबाने का प्रयास, फिर….

Image(Uplabdhi) पहली प्रतिभा चमोली निवासी मानसी नेगी ने 37वीं नेशनल जूनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप की 10 किलोमीटर की रेस वॉक प्रतिस्पर्धा में राष्ट्रीय रिकॉर्ड अपने नाम करते हुए स्वर्ण पदक जीता है। इसके अलावा इस चैंपियनशप की 5 किलोमीटर की अंडर 16 रेसवॉक प्रतियोगिता में देहरादून निवासी हिमांशु कुमार ने भी स्वर्ण पदक अर्जित किया है।

यह भी पढ़ें : नैनीताल से उच्च न्यायालय को स्थानांतरित किए जाने पर आया विधायक का बयान, बलियानाले के मुद्दे पर भी फिर बोलीं…

(Uplabdhi) इस पर मुख्यमंत्री ने कहा की मानसी नेगी की यह स्वर्णिम सफलता देवभूमि उत्तराखंड के अनेक नवोदित खिलाड़ियों को प्रेरित करेगी। साथ ही उन्होंने हिमांशु को भी बधाई दी है। (डॉ.नवीन जोशी) आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें (Uplabdhi) : नैनीताल के नाम जुड़ी एक और उपलब्धि, हर्षित ने भारत सरकार की प्रतियोगिता में पाया प्रथम स्थान

-अब देंगे कोलकाता व लखनऊ में प्रस्तुति
नवीन समाचार, नैनीताल, 30 अक्टूबर 2022 (Uplabdhi) । सरोवर नगरी नैनीताल के हर्षित ने भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय की झंकृति संगीत एकेडमी कोलकाता की प्रतियोगिता में भाग लेने वाले 500 प्रतिभागियों में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। तीन खंडों में आयोजित प्रतियोगिता के तीसरे राउंड में हुई वोटिंग में हर्षित ने 7070 वोट प्राप्त किए। यह भी पढ़ें : नैनीताल : पत्नी रूठ कर मायके आई तो पति ने कर दिया हंगामा, गिरफ्तार…

(Uplabdhi) इस पर उन्हें प्रथम स्थान मिला। अब इसी प्रतियोगिता के माध्यम से हर्षित झंकृति संगीत एकेडमी कोलकाता में सितार वादन की प्रस्तुति देंगे और संगीत मिलन लखनऊ में आयोजित राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भाग लेकर फाइनल राउंड के लिए दिसंबर माह में सितार वादन की प्रस्तुति देंगे। यह भी पढ़ें : दिल्ली की कुमाऊं गली में रहने वाले 17 वर्षीय किशोर की बहन से छेड़छाड़ का विरोध करने पर चाकुओं से गोंदकर हत्या

(Uplabdhi) हर्षित लेक्स इंटरनेशनल स्कूल भीमताल में कक्षा नौ के छात्र हैं और लगातार राज्य व राष्ट्रीय स्तर पर अपने सितार वादन की प्रस्तुति दे चुके हैं। हर्षित को सीसीआरटी नई दिल्ली से छात्रवृत्ति भी मिल रही है।

(Uplabdhi) वह संगीत की शिक्षा अपने दादाजी सितार वादक सुरेश कुमार व अपने पिता संगीत विभागाध्यक्ष अमृत कुमार से ले रहे हैं। हर्षित विगत वर्ष बाल प्रतिभा सम्मान अवार्ड से भी रचना महोत्सव अल्मोड़ा में नवाजे गए हैं। यह भी पढ़ें : उत्तराखंड-बड़ा समाचार : कूड़ा बीनने वाली निकली विदेशी आतंकी की पत्नी

(Uplabdhi) वह जालंधर, यमुनानगर लखनऊ, उत्तराखंड संगीत संगीत नाटक अकादमी मथुरा में भी अपनी प्रस्तुति दे चुके हैं। हर्षित की इस उपलब्धि पर विद्यालय के प्रधानाचार्य-निदेशक एसएस नेगी एवं शिक्षकों के साथ रंगकर्मी अनिल घिल्डियाल, फिल्म निर्माता अनवर जमाल आदि लोगों ने बधाई देकर उनके उज्जवल भविष्य की कामना की है। (डॉ.नवीन जोशी) आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : उपलब्धि (Uplabdhi) : उत्तराखंड का प्रतिनिधित्व करते हुए देश की संसद को संबोधित करेंगे नैनीताल के युवा रोहित, लगातार दूसरी बार उत्तराखंड के नाम जुड़ी उपलब्धि

रोहित रावत।डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 29 अक्तूबर 2022 (Uplabdhi) । राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाई जा रही देश के पहले गृह मंत्री सरदार बल्लभ भाई पटेल की 147वीं जयंती के अवसर पर आगामी 31 अक्टूबर को नैनीताल जनपद के निवासी युवा रोहित रावत उत्तराखंड का प्रतिनिधित्व करते हुए भारतीय संसद को संबोधित करेंगे।

(Uplabdhi) यह लगातार दूसरा वर्ष होगा जब उत्तराखंड के युवाओं को यह गौरवपूर्ण अवसर उपलब्ध हो रहा है। यह भी पढ़ें : अजब मामला : चोरों ने रात्रि में दुकान का गल्ला तोड़कर उड़ाए 9 लाख रुपए, पर सुबह दुकान में होने लगी नोटों की बारिश….

(Uplabdhi) नेहरू युवा केन्द्र नैनीताल की जिला युवा अधिकारी डॉल्वी तेवतिया ने बताया कि युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय द्वारा भाारतीय संसद में सरदार वल्लभ भाई पटेल को श्रद्धांजलि देने के लिए एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में देश भर के 75 उत्कृष्ट युवा प्रतिभाग करेंगे। यह भी पढ़ें : एक बार फिर खाकी पर हमला, गश्त के दौरान किया लोहे की रॉड से हमला…

(Uplabdhi) इनमें नेहरू युवा केन्द्र संगठन के 25 युवा भी शामिल हैं। इन 25 में से 8 युवाओं को संसद में बोलने का मौका भी मिल रहा हैं। इनमें उत्तराखंड के नैनीताल जनपद के रोहित रावत भी शामिल हैं, जो देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू तथा अन्य कैबिनेट मंत्रियों की मौजूदगी में संसद को संबोधित करेंगे। यह भी पढ़ें : नैनीताल: घर से स्कूल को निकली छात्रा बीते 10 दिनों से गायब….

रोहित नई दिल्ली में भारतीय संसद में सरदार वल्लभ भाई पटेल को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए अपने विचार व्यक्त करेंगे। रोहित ने ‘नवीन समाचार’ को बताया कि वह वर्ष 2020-21 से नेहरू युवा केंद्र से जुड़े हैं, और विभिन्न प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग करते रहते हैं।

(Uplabdhi) इस दौरान हुई भाषण प्रतियोगिताओं में वह भीमताल विकास खंड और उसके बाद नैनीताल जनपद में प्रथम स्थान पर रहे। यह भी पढ़ें : विधवा महिला को नशीला पदार्थ मिलाकर अश्लील वीडियो बनाई, अब कर रहा ब्लेकमेल

(Uplabdhi) इसके बाद वर्ष 2021-22 में उन्होंने राज्य स्तरीय भाषण प्रतियोगिता में द्वितीय स्थान प्राप्त किया। इस आधार पर ही उनके देश के सभी राज्यों के इसी तरह प्रथम व द्वितीय रहे प्रतिभागियों के बीच वीडियो स्क्रीनिंग टेस्ट में प्रतिभाग किया। 

(Uplabdhi) इस परीक्षण में उनका नाम देश भर के कुल चयनित आठ प्रतिभागियों में हरियाणा के प्रतिभागी के बाद उत्तराखंड के प्रतिभागी के रूप में दूसरे स्थान पर रहा है। यह भी पढ़ें : बिना पासपोर्ट-बीजा के अवैध रूप से रह रही बांग्लादेशी महिला तीन बच्चों सहित गिरफ्तार…

(Uplabdhi) आगामी राष्ट्रीय एकता दिवस पर देश भर के 25 प्रांतों के 1-1 प्रतिनिधि युवा शामिल होंगे लेकिन इनमें से केवल हरियाणा, उत्तराखंड, असम, गुजरात, झारखंड, मेघालय, तेलंगाना व उत्तर प्रदेश के प्रतिभागी ही संसद में संबोधन देंगे।

(Uplabdhi) इस कार्यक्रम में वह भी युवायों के प्रोत्साहन हेतू शिरकत करेंगे। इस दौरान उन्हें संसद भवन, प्रधानमंत्री संग्रहालय व पार्लियामेंट चैंबर आदि का भ्रमण भी कराया जायेगा। यह भी पढ़ें : लोक सभा चुनाव के बहिष्कार के बावजूद नैनीताल के इस गांव के पूरी नहीं हुई मुराद, गांव में लोग नहीं ब्याह रहे बेटी…

(Uplabdhi) उल्लेखनीय संयोग यह भी है कि इस अवसर पर उत्तराखंड लगातार दूसरे वर्ष प्रतिभाग कर रहा है। यह भी संयोग है कि भीमताल नैनीताल निवासी रोहित वर्तमान में दून विश्वविद्यालय के बीएससी-इकॉनॉमिक्स ऑनर्स के छात्र हैं। उनसे पूर्व पिछले वर्ष दून विश्वविद्यालय के ही एक पूर्व छात्र उज्जवल शर्मा ने नेहरू युवा केंद्र के माध्यम से इस आयोजन में उत्तराखंड का प्रतिनिधित्व किया था।

(Uplabdhi) परिवार के बड़े बेटे रोहित के पिता राजेंद्र रावत सेना में कार्यरत हैं, जबकि माता दीपा ग्रहणी हैं। छोटी बहन दिल्ली विवि में व छोटा भाई भीमताल में पढ़ रहे हैं। (डॉ.नवीन जोशी) आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें (Uplabdhi) : नैनीताल की नैना ने राष्ट्रीय खेलों में उत्तराखंड के लिए कयाकिंग में पहला पदक जीतकर रचा इतिहास

राष्ट्रीय खेलों में कयाकिंग का रजत पदक जीतने के बाद नैनीताल की नैना अधिकारी।डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 11 अक्तूबर 2022। गुजरात के अहमदाबाद में चल रहे 36वें राष्ट्रीय खेलों में नैनीताल की रहने वाली नैना अधिकारी ने जल क्रीड़ा की केनो-कयाक स्लालम स्पर्धा में उत्तराखंड के लिए पहली बार रजत पदक जीतकर इतिहास रच दिया है। प्रतियोगिता में वह मध्य प्रदेश की खिलाड़ी शिखा चौहान से हारकर दूसरे स्थान पर रहीं। शिखा ने एक घंटा 32.59 मिनट जबकि नैना ने एक घंटा 53.84 मिनट का समय लिया।

(Uplabdhi) लंबे समय से जल क्रीड़ा में नाम बना रही नैना ने बताया कि कयाकिंग को ही वह अपना मुख्य खेल बनाना चाहती थीं, इसलिये इंटर की पढ़ाई के बाद ऋषिकेष में उन्होंने इसका प्रशिक्षण लिया। उनका अगला लक्ष्य ओलम्पिक में देश का प्रतिनिधित्व करना है।

(Uplabdhi) नगर के तल्लीताल स्टोनले कंपाउंड की रहने वाली नैना के पिता विजय अधिकारी रियल स्टेट कारोबारी ओर माता जया अधिकारी शिक्षिका हैं। नगर की महिलाओं की संस्था लेक सिटी वेलफेयर क्लब ने नैना के पदक जीतने पर खुशी व्यक्त की है। क्लब की अध्यक्ष रानी साह और सचिव दीपिका बिनवाल ने कहा कि क्लब द्वारा नैना के नैनीताल पहुंचने पर सम्मान किया जायेगा। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें (Uplabdhi) : गुजरात में शुरू हुए राष्ट्रीय खेलों में उत्तराखंड की बॉक्सिंग कोच के रूप में शामिल होंगी नैनीताल की पुष्पा

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 4 अक्तूबर 2022 (Uplabdhi) । गुजरात में 5 से 11 अक्टूबर तक आयोजित हो रही राष्ट्रीय बॉक्सिंग एवं खेल प्रतियोगिता में नैनीताल के मोहन लाल साह बालिका विद्या मंदिर की कीड़ा शिक्षिका पुष्पा दर्मवाल का चयन उत्तराखंड की महिला बॉक्सिंग टीम की कोच के तौर पर हुआ है। पुष्पा बॉक्सिंग फेडरेशन से जुड़ी हैं, और कोच के रूप में अपनी टीम को लेकर गुजरात के लिए रवाना हो गई हैं।

(Uplabdhi) उनकी इस उपलब्धि के लिए विद्यालय की प्रधानाचार्य नीता व्यास, प्रबंधक विनय साह और विद्यालय परिवार के सभी सदज्ञयों और खेल प्रेमियों ने उन्हें बधाई दी है, साथ ही उनके साथ जा रहे खिलाड़ियों के अच्छे प्रदर्शन की कामना की है। उन्होंने बताया कि जल्द ही उत्तराखंड के खिलाड़ी इस राष्ट्रीय खेलकूद प्रतियोगिता में प्रतिभाग करेंगे और उन्हें पूरी उम्मीद है कि वह उत्तराखंड के लिए पदक जीतकर लौटेंगे। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें (Uplabdhi) : राष्ट्र स्तरीय बास्केटबॉल प्रतियोगिता में सरस्वती विहार की टीम ने पाया स्वर्ण पदक

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 24 सितंबर 2022 (Uplabdhi) । नगर के पार्वती प्रेमा जगाती सरस्वती विहार वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के बालकों की की अंडर-14 आयु वर्ग की टीम ने गत 21 से 24 सितंबर के मध्य महाशय चुन्नी लाल सरस्वती बाल विद्या मंदिर हरी नगर दिल्ली में आयोजित राष्ट्र स्तरीय बास्केटबॉल प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक प्राप्त किया है। प्रतियोगिता के फाइनल मुकालब में उसने पश्चिमी उत्तर प्रदेश क्षेत्र की टीम से खेलते हुए मध्य क्षेत्र की टीम को सात के मुकाबले चौदह गोलों से पराजित किया।

(Uplabdhi) टीम में कक्षा नौ के ज्योतिर्मय पांडेय, नीलांजन पोखरिया, वैभव त्यागी, कक्षा आठ के अंकित कुमार, आयुष सिंह, आर्यन चौधरी, प्रियांशु बिष्ट, प्रत्युष बिष्ट तथा कक्षा 7 के आर्यन चौधरी व कक्षा 6 के नैतिक गोयल ने प्रतिनिधित्व किया।

(Uplabdhi) विद्यालय के प्रधानचार्य डॉ. सूर्य प्रकाश, प्रबंधक श्याम जी अग्रवाल और कोषाध्यक्ष विपिन अग्रवाल ने इस उपलब्धि पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए विजेता खिलाडियों का विद्यालय पहुंचने पर भव्य स्वागत करने की बात कही है, तथा विद्यालय के बास्केट बॉल कोच तरुण के प्रयासों की सराहना की है। बताया गया है कि इस राष्ट्र स्तरीय प्रतियोगिता में विद्यालय की अंडर-17 और अंडर-19 आयु वर्ग की बॉस्केटबॉल टीम ने भी रजत पदक प्राप्त किया है। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें :(Uplabdhi) मलेशिया में ताइक्वांडो में स्वर्ण पदक जीतकर गृहनगर लौटे मनीष का हुआ भव्य स्वागत

-फूल मालाओं से लादकर खुली जीप में जुलूस के साथ पहुंचे घर तक
मलेशिया में स्वर्ण पदक जीतने के बाद खुली जीप में जुलूस के साथ मनीष मंडल।डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 9 सितंबर 2022। (Uplabdhi) अपने पहले ही प्रयास में मलेशिया में अंतर्राष्ट्रीय स्वर्ण पदक प्राप्त कर अपने परिवार, नगर एवं प्रदेश के साथ देश का नाम रोशन करने वाले नगर के 17 वर्षीय ताइक्वांडो खिलाड़ी मनीष कुमार शुक्रवार को अपने गृह नगर नैनीताल पहुंचे। इस दौरान उनका नगर के प्रवेश द्वार तल्लीताल डांठ पर फूल मालाओं से भव्य स्वागत किया गया।

(Uplabdhi) इसके बाद उन्हें उनके घर तक खुली कार में जुलूस के साथ लाया गया। अलबत्ता इस स्वागत समारोह से ताइक्वांडो संघ की नगर इकाई दूर रही। बताया गया कि स्थानीय इकाई एवं मनीष के बीच कुछ विवाद रहा है। 

(Uplabdhi) इस मौके पर नगर के सूखाताल क्षेत्र की कमजोर आय वर्ग लोगों की मानी जाने वाली बंगाली कॉलोनी निवासी मनीष मंडल ने बताया कि गत 2 से 4 सितंबर के बीच मलेशिया की पेरसि यूनिसर्विटी में आयोजित पांचवी गेविन यूनीमैप मलेशिया ओपन इंटरनेशनल ताइक्वांडो चैंपियनशिप-2022 में उन्होंने जूनियर श्रेणी के 48 किलोग्राम भार वर्ग मे स्वर्ण पदक प्राप्त किया है।

(Uplabdhi) प्रतियोगिता में भारत सहित चीन, जापान, मलेसिया व नेपाल आदि दुनिया के 8 देशों के एक हजार से अधिक खिलाड़ियों नें भाग लिया। मनीष नें अपनी सफलता के पीछे अपने परिवार का सहयोग बताया। अपने पिता को 11 वर्ष पूर्व खो देने के बाद माँ गीता और दादाजी ने उसके खेल को प्रोत्साहन किया तथा स्वयं के साधनों पर ही उन्होंने उसे इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता में प्रतिभाग के लिए भेजा।

(Uplabdhi) स्वागत में उत्तराखंड बॉडी बिल्डिंग एंड फिटनेस एसोसिएशन के प्रदेश उपसचिव डॉ. मोहित सनवाल, पूर्व सभासद कैलाश अधिकारी, भावना भट्ट, सभासद राहुल पुजारी, पूर्व प्रशिक्षक विनोद, ललित, मनोज भट्ट, डीएसबी परिसर के उपाध्यक्ष निशांत कुमार, मोहित साह, देवेंद्र बगडवाल, करनाधर विश्वास, राजकुमार, अनिल, हरीश, रानी, अजीत, सोनू, मोनिका, नीलम, प्रीति, सुनीता, निर्मल तथा भारतीय शहीद सैनिक विद्यालय के शिक्षक माधव सिंह सहित 30 छात्र भी सम्मिलित हुए।

(Uplabdhi) उनकी इस सफलता पर भारतीय टीम के कोच शुभम सक्सेना, मनीष के कोच कमलेश तिवारी, भारतीय शहीद सैनिक विद्यालय के प्रधानाचार्य बिशन सिंह मेहता, कॉमनवेल्थ गेम्स के पदक विजेता मुकेश पाल ने भी शुभकामनायें दी हैं। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें (Uplabdhi) : उपलब्धि: नगर के मनीष ने मलेशिया में जीता ताइक्वांडो में स्वर्ण पदक, फहराया तिरंगा…

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 8 सितंबर 2022। नगर के एक युवा ताइक्वांडो खिलाड़ी ने अपने पहले ही प्रयास में एक अंतर्राष्ट्रीय स्वर्ण पदक प्राप्त कर अपने परिवार, नगर एवं प्रदेश के साथ देश का नाम रोशन किया है।

(Uplabdhi) नगर के सूखाताल क्षेत्र की कमजोर आय वर्ग लोगों की मानी जाने वाली बंगाली कॉलोनी निवासी मनीष मंडल ने गत 2 से 4 सितंबर के बीच मलेशिया की पेरसि यूनिसर्विटी में आयोजित पांचवी गेविन यूनीमैप मलेशिया ओपन इंटरनेशनल ताइक्वांडो चैंपियनशिप-2022 में जूनियर श्रेणी के 48 किलोग्राम भार वर्ग मे स्वर्ण पदक प्राप्त किया है।

(Uplabdhi) 17 वर्षीय मनीष की यह उपलब्धि इसलिए भी बड़ी है कि एक गरीब से आने के अलावा उनके पिता भी नहीं हैं। उनके पिता का 11 वर्ष पूर्व निधन हो गया था। परिवार में उनके दादा के अलावा मां गीता मंडल हैं। यह अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार जीतने के बाद मनीश शुक्रवार को गृह नगर पहुचने वाले हैं। इस मौके पर सुबह साढे़़ 11 बजे नगर के तल्लीताल प्रवेश द्वार पर खेल प्रेमियों ने उनके स्वागत के लिए विशेष कार्यक्रम आयोजित किया है।

(Uplabdhi) उनकी मां गीता मंडल ने बताया कि मनीष भारतीय सैनिक का छात्र रहा है। अलबत्ता इस वर्ष उसने एनआईओएस के माध्यम से 87 फीसद अंकों से हाईस्कूल की परीक्षा उत्तीर्ण की है। वह अपने बलबूते इस मुकाम पर पहुचा है। उत्तराखंड के लिए ओपन यूनिवर्सिटी के माध्यम से खेलते हुए देहरादून में खेलते हुए स्वर्ण पदक लाने के उपरांत उनका चयन पहले दिल्ली और वहां भी स्वर्ण पदक जीतने के बाद गोवा के लिए हुआ।

(Uplabdhi) गोवा में भी स्वर्ण पदक जीतने पर उनका मलेशिया के लिए चयन हुआ था। इस प्रतियोगिता के लिए भारत से 100 खिलाड़ी मलेशिया गए हुए थे। उनके मलेशिया जाने के लिए उनकी मां ने अपने आभूषण जेवहरात गिरवी भी रखने पड़े हैं। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें (Uplabdhi) : नैनीताल में दीवार फांदकर आलू के गुटके-रोटी खाने जाते थे और पास के स्कूल की लड़कियों को तांकते थे अमिताभ, नैनीताल के प्रशांत से किया खुलासा..

haldwani prashant sharma kbc: Haldwani Professor Prashant Sharma will play kaun banega crorepatiडॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 26 अगस्त 2022। (Uplabdhi) यह सभी जानते हैं कि सदी के महानायक कहे जाने वाले अमिताभ बच्चन नैनीताल के शेरवुड कॉलेज से पढ़े हैं, इसलिए नैनीताल उनके दिल में बसता है। शायद इसीलिए 80 वर्ष के हो चुके अमिताभ बच्चन जब भी किसी नैनीताल वासी से मिलते हैं, नैनीताल में बिताए अपने बचपन के दिनों में खो जाते हैं और बच्चे बन जाते हैं।

(Uplabdhi) इधर गुरुवार रात्रि सुप्रसिद्ध शो-‘कौन बनेगा करोड़पति’ के 14वें सीजन में अमिताभ बच्चन के सामने नैनीताल के हल्द्वानी स्थित आम्रपाली संस्थान में होटल मैनेजमेंट के डीन और शिक्षक 44 वर्षीय प्रो. प्रशांत शर्मा हॉट शीट पर नजर आए। इस दौरान अमिताभ बच्चन ने प्रशांत से नैनीताल की अपनी पुरानी बातों को याद करते हुए मजेदार व दिलचस्प खुलासे किए।

(Uplabdhi) प्रशांत के नैनीताल से आने की बात सुनकर बिग बी बेहद खुश नजर आए। उन्होने कहा, यह जगह उनके काफी करीब है। अमिताभ बच्चन ने बताया कि वहां उन्होंने पढ़ाई और साथ में कुछ शरारतें भी की थीं। 

(Uplabdhi) इस पर होटल मैनेजमेंट के शिक्षक प्रशांत ने अमिताभ बच्चन से पूछा, ‘सर आप नैनीताल में पढ़े हैं, उस वक्त आपका फेवरिट रेस्ट्रॉन्ट कौन सा होता था।’ इस पर अमिताभ बच्चन ने बताया, ‘उस समय रोटी के साथ एक पकोड़ा बहुत बढ़िया बनता था, जहां हमारे कॉलेज की सड़क जाती थी। आलू की सब्जी होती थी, रोटी में बांधकर मिलती थी। बहुत अच्छा लगता था खाने में।

(Uplabdhi) उसके लिए हम दीवार तोड़कर बाउंड्री वॉल तोड़ कर जाते थे।’ अमिताभ बच्चन ने आगे कहा, ‘हमारे लिए चारदीवारी से भागना बहुत आसान था, क्योंकि हमारे स्कूल के बगल में एक गर्ल्स स्कूल था और उन्हें देखने के लिए हम हमेशा दीवार से चढ़कर जाते थे।’

(Uplabdhi) उल्लेखनीय है कि नैनीताल और पहाड़ों के आलू के गुटके जिसे बाहरी लोग आलू की सब्जी ही समझते हैं, काफी प्रसिद्ध होते हैं। पहाड़ी रायते और पुदीने व पहाड़ी नींबू या दाड़िम, आलूबुखारे की चटनी के साथ इन आलू के गुटकों का स्वाद कभी न भूलने वाला होता है।

(Uplabdhi) उल्लेखनीय है कि इस शो में प्रशांत ने 25 लाख रुपये जीते। उनके लिए 50 लाख रुपये का प्रश्न था, इनमें से किर्गिस्तान के लिए ट्यूलिप, मिस्र के लिए कमल और यूक्रेन के लिए नारंगी क्या है? ए-क्रांतियों के नाम, बी-राष्ट्रीय झंडे पर वस्तुएं, सी-राष्ट्रीय चिन्ह, डी-सत्तारूढ़ पार्टी का चिन्ह। प्रशांत इस सवाल का जवाब नहीं जानते थे और उनके पास कोई लाइफलाइन नहीं बची थी, जिसके चलते उन्होंने शो छोड़ने का फैसला मजेदार अंजाज में किया,

(Uplabdhi) ‘गाय हमारी माता है, लेकिन यह क्वेश्चन हमको नहीं आता है।’ प्रशांत ने बताया कि वर्ष 2000 से ही वह इस शो में जाने की तैयारी कर रहे थे और अब उनको मौका मिला। उन्होंने बताया कि उनको इस शो को करने में बहुत मजा आया और अमिताभ बच्चन के साथ उन्होंने कई खास यादें भी बटोरीं। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें (Uplabdhi) : केबीसी में बिग बी के साथ हॉट शीट पर नजर आएंगे नैनीताल के मोहित, साझा की केबीसी में हॉट सीट तक पहुंचने की प्रक्रिया और बिग बी से हुई बातें…

डॉ. नवीन जोशी, नवीन समाचार, नैनीताल, 16 अक्टूबर 2021 (Uplabdhi) । नैनीताल जिला मुख्यालय में स्थित एरीज यानी आर्यभट्ट प्रेक्षण विज्ञान शोध संस्थान में डी-श्रेणी के इंजीनियर के पद पर कार्यरत वैज्ञानिक मोहित जोशी अगले दो दिन यानी 18 एवं 19 अक्टूबर को रात्रि नौ बजे अमिताभ बच्चन द्वारा प्रस्तुत लोकप्रिय रियलिटी शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ में ‘हॉट सीट’ पर नजर आने वाले हैं।

(Uplabdhi) मोहित करीब दो दशक से चल रहे प्रयासों एवं करीब पांच माह की लंबी प्रक्रिया के बाद यहां पहुंचे और बड़ी धनराशि जीत कर भी लौटे हैं। देखें मोहित के केबीसी में शामिल होने का विडियो :

(Uplabdhi) मोहित ने बताया कि केबीसी यानी कौन बनेगा करोड़पति में हॉट शीट तक पहुंचना एक बहुत लंबी, कदम-कदम पर ज्ञान एवं किस्मत के परीक्षण की प्रक्रिया है। मई माह में केबीसी के लिए पंजीकरण हुए थे, जिसमें बताया गया है कि करीब 1.4 करोड़ लोग शामिल हुए थे। इसके बाद इन पंजीकृत लोगों से चार सप्ताह तक हर सप्ताह सोनी टीवी की ओर से सामान्य ज्ञान के प्रश्न पूछकर स्क्रूटनी यानी छंटाई होती रहती है।

(Uplabdhi) इसके बाद चुनिंदा लोगों से सोनी लिव एप में पांच सवालों के वीडियो राउंड होते हैं, इसके बाद चुनिंदा प्रतिभागी ‘ग्राउंड ऑडीशन’ राउंड में शामिल होते हैं, जिसमें देश में करीब चार-पांच स्थानों पर प्रतिभागियों एवं सोनी की टीम के बीच प्रत्यक्ष तौर पर संवाद एवं सामान्य ज्ञान का भौतिक परीक्षण एवं व्यक्तिगत साक्षात्कार होता है।

(Uplabdhi) मोहित के लिए यह राउंड लखनऊ में जुलाई माह में हुआ। इसके बाद सितंबर माह में पता चला कि वह उन 100 प्रतिभागियों में शामिल हो गए हैं, जिन्हें सोनी द्वारा मुंबई बुलाया जाएगा और वह तीन प्रश्नों का ‘फास्टेस्ट फिंगर फर्स्ट’ राउंड खेल पाएंगे।

(Uplabdhi) इसके बाद सोनी की टीम उनके घर उमागढ़ एवं एरीज नैनीताल स्थित उनके कार्यालय आई। इसके बाद इधर अक्टूबर माह के पिछले-पहले सप्ताह मुंबई में उन्हें मुंबई बुलाया गया एवं केबीसी के लिए शूटिंग हुई।

(Uplabdhi) इस दौरान वह तीन प्रश्नों का ‘फास्टेस्ट फिंगर फर्स्ट’ खेलकर यानी तीन प्रश्नों के उत्तर सबसे पहले उस दिन इस राउंड में शामिल 10 प्रतिभागियों में से अमिताभ बच्चन के सामने हॉट शीट पर बैठने में सफल हुए। बताया गया कि इस राउंड में कुल पंजीकरण कराने वाले कुल 1.4 करोड़ प्रतिभागियों में से करीब 50 प्रतिभागी ही पहुंच पाते हैं।

(Uplabdhi) मोहित ने बताया कि जब वह अमिताभ बच्चन के साथ हॉट शीट पर थे, तब अमिताभ ने उनके बारे में सोनी द्वारा बनाया वीडियो देखकर जब जाना कि वह रामगढ़, नैनीताल से हैं जो उन्होंने भीमताल, नौकुचियाताल व काठगोदाम के बारे में बात की। उन्हें रामगढ़ से गुरुदेव रवींद्र नाथ टैगोर के जुड़ाव के बारे में जानकारी थी। इस पर उन्होंने कहा कि वह अपने चल रहे प्रोजेक्ट्स को पूरा करने के बाद रामगढ़ व एरीज नैनीताल जरूर आएंगे।

(Uplabdhi) मोहित ने बताया कि रामगढ़ का उमागढ़ उनके पूर्वज उमापति जोशी के नाम पर है। उनके दादा गोविंद बल्लभ जोशी व प्रख्यात छायावादी कवयित्री महादेवी वर्मा मुंहबोले भाई-बहन थे। उन्होंने ही महादेवी जी को यहां स्थान उपलब्ध कराया था।

(Uplabdhi) मोहित के पिता भुवन जोशी व माता धना जोशी अभी भी उमागढ़ में ही रहते हैं, जबकि पत्नी सुनीता जोशी हल्द्वानी में एवं भाईसंजय व लता बैंक में कार्यरत है। बेटा प्रथमेश पांच वर्ष का है। वर्ष 2008 से एरीज में कार्यरत ने देवस्थल में एशिया की दूसरी सबसे बड़ी 3.6 मीटर व्यास की दूरबीन की स्थापना में वहीं रहकर उल्लेखनीय भूमिका निभाई है। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। 

यह भी पढ़ें (Uplabdhi) : अमिताभ बच्चन ने जताई नैनीताल की शक्ति के साथ ‘डेट’ पर नैनीताल आने की इच्छा…

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 30 सितंबर 2021 (Uplabdhi) । शिक्षा नगरी भी कहे जाने वाले नैनीताल के शेरवुड कॉलेज से पढ़े सदी के महानायक अमिताभ बच्चन के दिल में नैनीताल बसता है। इसकी बानगी बीती रात्रि तब देखने को मिली जब उन्होंने अपने शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ में पहुंची नैनीताल में पली-बढ़ी शक्ति प्रभाकर के साथ ‘डेट’ पर नैनीताल आने की इच्छा जताई।

Kbc 13: गलत जवाब देकर छह लाख रुपये जीतने से चूकीं शक्ति प्रभाकर, क्या आप  जानते हैं इस सवाल का जवाब - Entertainment News: Amar Ujala(Uplabdhi) हुआ यह कि जब ‘ट्रिपल टेस्ट’ जीतकर शक्ति प्रभाकर ‘हॉट शीट’ पर पहुंचीं तो शो के प्रस्तोताओं की ओर से तैयार वीडियो में शक्ति के नैनीताल से होने और उनकी मां को उसके लिए लड़का ढूंढते हुए दिखाया गया। क्योंकि शक्ति अभी शादी नहीं करना चाहतीं। उन्हें कोई लड़का पसंद भी नहीं आ रहा। अमिताभ बच्चन ने जब यह वीडियो देखा तो उनकी हंसी रुकने का नाम नहीं ले रही थी।

(Uplabdhi) इस पर अमिताभ ने शक्ति प्रभाकर से हॉटसीट पर बैठते ही कहा कि उनका बचपन भी नैनीताल में गुजरा है क्योंकि उनकी पढ़ाई वही हुई है। यह सुनकर शक्ति ने उन्हें कहा कि क्या वह नैनीताल कभी गए हैं। इस सवाल का जवाब देते हुए बिग बी ने कहा कि नहीं वो कई सालों से नैनीताल नहीं गए हैं।

(Uplabdhi) अमिताभ बच्चन का जवाब सुनकर शक्ति ने उन्हें कहा कि ‘बिग बी’ को अब नैनीताल आना चाहिए। अमिताभ ने कहा कि वह जरूर आएंगे अगर शक्ति उन्हें नैनीताल घुमाने के लिए तैयार हों तो। इसके बाद अमिताभ बच्चन ने तुरंत सेट का माहोल रोमांटिक कर दिया और शक्ति से कहा, आप मेरे साथ डेट पर चलना चाहेंगी ? इस बात को सुनकर शक्ति बिलकुल हैरान रह गईं, और अचानक अमिताभ बच्चन का यह अंदाज देखकर काफी शर्मा गईं।

(Uplabdhi) शक्ति को विश्वास नहीं हो पाया कि अमिताभ बच्चन ने उनसे डेट पर चलने के लिए पूछा है। अमिताभ की यह बात सुनकर शक्ति ने खुद को पिंच किया। फिर सहज होकर उन्होंने कहा ‘सर आज तक इतनी खूबसूरत डेट किसी को नहीं मिली होगी, लेकिन मैं आज तक कभी किसी के साथ डेट पर नहीं गई।’ फिर भी शक्ति उन्हें नैनीताल घुमाने के लिए तुरंत राजी हो गईं।

(Uplabdhi) उल्लेखनीय है कि मूल रूप से लखनऊ की रहने वाली शक्ति प्रभाकर इस खेल को खेलने के लिए अपने भाई और अपनी मां रतन ज्योति के साथ मुंबई आईं थीं। उनकी मां रतन ज्योति नैनीताल के जिला न्यायालय में कार्यरत रहीं।

(Uplabdhi) इधर दिसंबर 2020 में मां के सेवानिवृत्त होने के बाद वह लखनऊ चली गईं और वहां एक कॉलेज के लिए ऑनलाइन ‘श्रम कानून’ पढ़ा रही हैं। मां के साथ रहते हुए शक्ति ने नैनीताल के डीएसबी परिसर से बीकॉम और भीमताल से मानव संसाधन प्रबंधन में एमबीए किया है। अभी भी वह कुमाऊं विश्वविद्यालय से पीएचडी कर रही हैं।

(Uplabdhi) हालांकि 3.2 लाख का ईनाम जीतने के बाद 6.40 लाख रुपए के लिए जब अमिताभ ने शक्ति से पूछा कि भारत के किस वायसराय की हत्या अंडमान में काला पानी की सजा काट रहे अफगान कैदी शेर अली अफरीदी ने की थी ? इस सवाल के जवाब के लिए शक्ति के सामने 4 विकल्प थे। लार्ड मेयो, लार्ड कर्जन, लार्ड लेपियर और लार्ड लिटन।

(Uplabdhi) इन विकल्पों में से शक्ति ने लार्ड लेपियर का चयन किया जो गलत था। जबकि सही जवाब था लार्ड मेयो। हालांकि गलत जवाब देने पर भी शक्ति का कोई नुकसान नहीं हुआ, उन्होंने 3 लाख 20 हजार की धनराशि जीती। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें (Uplabdhi) : उत्तराखंड की बेटी ने ‘KBC-13’ के पहले एपिसोड में जीते साढ़े 12 लाख

23 अगस्त को KBC प्रारंभ होने जा रहा है।नवीन समाचार, रुद्रपुर, 19 अगस्त 2021 (Uplabdhi) । सोनी टीवी पर प्रसारित होने वाले अमिताभ बच्चन द्वारा प्रस्तुति चर्चित रियलिटी शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ में गदरपुर की बेटी नेहा बाठला ने 12 लाख 50 हजार का इनाम जीतकर शहर और प्रदेश का नाम रोशन किया है।

(Uplabdhi) गदरपुर के किसान गुरचरण बाठला की पुत्री नेहा डा. नेहा चम्पावत के सिप्टी स्थित पशु चिकित्सालय में तैनात हैं। उनके पति डा. राहुल जोशी भी जनपद के नरियालगांव स्थित पशु प्रजनन केंद्र में कार्यरत हैं।

(Uplabdhi) डा. नेहा ने बताया कि उनके ससुर प्रदीप जोशी कौन बनेगा करोड़पति शो में जाने के लिए शुरू से ही प्रयासरत रहे, लेकिन आज तक उन्हें सफलता नहीं मिल पाई। उनकी प्रेरणा पर ही उन्होंने इस बार केबीसी में अपना रजिस्ट्रेशन कराने के बाद दस सवालों का जवाब दिया तो ऑनलाइन टेस्ट के जरिये उनका चयन हुआ।

(Uplabdhi) पहले प्रयास में ही ‘कौन बनेगा करोड़पति शो’ में चयनित हुई नेहा ने अमिताभ बच्चन के सामने हॉट सीट पर अपनी प्रतिभा के साथ ही अपनी सादगी का भी परिचय दिया। कार्यक्रम में अपने पति व ससुर की मौजूदगी में उन्होंने कई सवालों के जवाब देते हुए 12 लाख 50 हजार रुपए जीते।

(Uplabdhi) इस दौरान उन्होंने कहा कि वह इस मंच पर पैसे के लिए नहीं बल्कि सम्मान के लिए आई थी। इस KBC के 13वें संस्करण के पहले एपीसोड में आगामी 23 और 24 अगस्त को सोनी टीवी पर होना प्रस्तावित है।

(Uplabdhi) प्राप्त जानकारी के अनुसार नेहा बचपन से ही मेधावी रही है। नेहा ने प्रारम्भिक शिक्षा मोनाड स्कूल से प्राप्त की है। इसके बाद इंटर तक की शिक्षा नवोदय विद्यालय रुद्रपुर से ग्रहण की। नेहा की इस उपलब्धि पर क्षेत्र के अनेक लोगों ने हर्ष व्यक्त करते हुए उन्हें बधाई दी है। (डॉ.नवीन जोशी) आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें (Uplabdhi) : नैनीताल के विजय के जर्मन स्टाइल खादी के वस्त्र जर्मनी, इंग्लेंड व फ्रांस तक पहुंच रहे…

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 21 अगस्त 2022 (Uplabdhi) । प्रतिभा किसी की मोहताज नहीं होती, बस उसे पारखी नजरों का इंतजार होता है, जो उसे सफलता का ऊंचे से ऊंचा आसमान दिला सकती है। ऐसा ही कुछ हुआ है नैनीताल के विजय कुमार के साथ। आज उनके जर्मन स्टाइल में सिले खादी के वस्त्र जर्मनी के साथ इंग्लेंड व फ्रांस तक पहुंच रहे हैं और वहां के लोगों की पसंद बन रहे हैं।

(Uplabdhi) विजय की नैनीताल के तल्लीताल में एलबीडो टेलर्स नाम की कपड़े सिलने की दुकान है। यहां वह पिछले करीब 12 वर्ष पूर्व से खादी के वस्त्र सिलते हैं। इधर बीते जून माह में एक जर्मन महिला सैलानी उनकी दुकान पर आई और उसने कुछ खादी के वस्त्रों की खरीददारी की।

(Uplabdhi) यह महिला विजय के खादी के वस्त्रों की ऐसी प्रशंसक साबित हुईं कि उन्होंने जर्मनी जाने के बाद विजय से संपर्क कर उन्हें जर्मनी में पहने जाने वाले वस्त्रों के स्टाइल में, खासकर महिलाओं के गाउन खादी से तैयार कर भेजने के ऑर्डर दिए।

(Uplabdhi) इस पर विजय ने अपेक्षित स्टाइल के वस्त्र महिला को जर्मनी भेजे जिन्हें महिला जर्मनी के साथ इंग्लेंड व फ्रांस आदि कई देशों को भी भेज रही है। विजय कुमार ने बताया कि उन्हें खादी के करीब 1500 लेडीज गाउन तैयार करने का ऑर्डर मिला है, जिसे व अल्मोड़ा के करबला में स्थित भेड़ों के ऊन से खादी का कपड़ा तैयार करने के ग्रामोद्योग रिवर व्यू फैक्टरी से प्राप्त खादी से तैयार कर भिजवा रहे हैं।

(Uplabdhi) इस जानकारी के बाद विजय के खादी के वस्त्रों की मांग बढ़ गई है, और वह अपने कारोबार के साथ देश की पहचान, महात्मा गांधी द्वारा स्वतंत्रता के आंदोलन में जनजागरण के लिए प्रयुक्त की गई खादी को भी देश से बाहर एक नई पहचान दिला रहे हैं। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें (Uplabdhi) : कुमाऊं विवि के फार्मास्यूटिकल साइंस विभाग को केंद्रीय रैकिंग में 61वीं रैंकिंग…

-पूरी सूची में शामिल राज्य का एकमात्र विभाग
210 investigation in the camp of the Department of Pharmaceutical Sciences  - भेषज विज्ञान विभाग के शिविर में 210 की जांचडॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 16 जुलाई 2022 (Uplabdhi) । कुमाऊं विश्वविद्यालय के सर जेसी बोस परिसर भीमताल में संचालित फार्मास्यूटिकल साइंस यानी भेषज विज्ञान विभाग को शिक्षा मंत्रालय की ओर से जारी एनआइआरएफ रैकिंग में 61वीं रैंकिंग मिली है। यही नहीं इस सूची में वह राज्य का एकमात्र संस्थान है। उल्लेखनीय है कि पिछली बार संस्थान की रैकिंग 58वीं थी।

(Uplabdhi) उल्लेखनीय है कि 1997 में तत्कालीन रसायन विभागाध्यक्ष प्रो सीएस मथेला के नेतृत्व में प्राध्यापकों के प्रयासों से स्थापित फार्मास्यूटिकल साइंस विभाग इस वर्ष अपने रजत जयंती वर्ष में प्रवेश कर रहा है। लिहाजा इस मौके पर विभाग की इस उपलब्धि का महत्व और अधिक बढ़ गया है। संकायाध्यक्ष प्रो अर्चना नेगी साह ने बताया कि कुलपति प्रो. एनके जोशी के कार्य भार ग्रहण करने के उपरांत शिक्षा मंत्रालय की एनआइआरएफ रैकिंग को बेहतर करने के लिए विशेष कार्य किये गये।

(Uplabdhi) इस उपलब्धि पर कुलपति प्रो. जोशी, परिसर निदेशक प्रो. पीसी कविदयाल, विभागाध्यक्ष डॉ. अनीता सिंह, आईक्यूएसी निदेशक प्रो. राजीव उपाध्याय, कुलसचिव दिनेश चंद्रा, वित्त नियंत्रक अनीता आर्य, उपकुलसचिव दुर्गेश डिमरी ने हर्ष जताया है। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें (Uplabdhi) : राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में नैनीताल के खिलाड़ियों ने जीते 11 में से 9 पदक

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 5 जुलाई 2022 (Uplabdhi) । नैनीताल ताईक्वांडो क्लब के खिलाड़ियों ने देहरादून में आयोजित राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में शानदार प्रदर्शन करते हुए 11 में से 9 पदक जीते। इनमें योगेंद्र व गीतांजलि के 2 स्वर्ण, विभोर भट्ट, लक्ष्य व गुंजा के 3 रजत तथा खुशी, सुमन, खुशबू व गरिमा के 4 कांस्य पदक शामिल हैं।

(Uplabdhi) विजेता खिलाड़ियों का नैनीताल शहर में पहुंचने पर क्लब के अध्यक्ष विश्वकेतु वैद्य, उत्तराखंड सचिव चंद्रविजय सिंह, नैनीताल सचिव सुनील सिंह, संरक्षक गोपाल रावत, कोच विनोद कुमार वैद्य, जगदीश बवाड़ी, गजाला कमाल, प्रेमा अधिकारी, जीवंती भट्ट, तुसी साह व अन्य खेल प्रेमियों ने स्वागत व अभिनंदन किया तथा उन्हें बधाई देते हुए उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

(Uplabdhi) बताया गया कि प्रतियोगिता में राज्य के विभिन्न जिलों से 500 से अधिक खिलाड़ियों ने विभिन्न भार वर्गों में प्रतिभाग किया। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें (Uplabdhi) : सच में ‘लक्ष्मी’ साबित हुई बेटी: अल्मोड़ा के एक पिता अपनी बेटी के नाम पर रातों-रात दो करोड़ रुपए कमाए

नवीन समाचार, अल्मोड़ा, 18 अप्रैल 2022 (Uplabdhi) । बेटियां ‘लक्ष्मी’ कही जाती हैं। अल्मोड़ा जनपद के भतरौजखान के पास के ग्राम च्यूनी निवासी ललित नैनवाल के लिए उनकी दो साल की बेटी मिताली वास्तव में लक्ष्मी साबित हुई है।

(Uplabdhi) वर्तमान में काशीपुर में प्राइवेट जॉब करने वाले ललित ने अपनी बेटी मिताली के नाम पर बीती रात्रि दिल्ली कैपिटल्स व बंगलुरू की टीमों के बीच हुए आईपीएल मैच के दौरान अपनी फैंटेसी ड्रीम-इलेवन बनाकर अपनी किस्मत आजमाई थी, और उनकी आभाषी टीम ने इस मैच में सच्चाई में ऐसा प्रदर्शन किया कि वह दो करोड़ रुपए जीत गए।

(Uplabdhi) ललित ने इस मैच में अपनी टीम में दिनेश कार्तिक को कप्तान और डेविड वार्नर को उप कप्तान बनाया था। बैंगलोर ने इस मैच में 20 ओवर में पांच विकेट खोकर 189 रन बनाए और दिल्ली टीम सात विकेट के नुकसान पर 173 रन बना पाई। उनकी बनाई टीम के सभी खिलाड़ियों ने बेहतर प्रदर्शन कर 860 अंक के साथ प्रथम स्थान हासिल किया। 

(Uplabdhi) बताया गया है कि अब उन्हें विभिन्न कर काटकर इसमें से करीब एक करोड़ 40 लाख रुपए मिलेंगे। यह रुपए भी इतने हैं, जितने कमाने में इंसान की कई बार पूरी उम्र भी लग जाती है। अलबत्ता, एक पक्ष यह भी जरूर है कि इस तरह के खेलों में जीतते गिने-चुने लोग हैं, लेकिन हर रोज हारने वालों की संख्या भी करोड़ों में होती है।

(Uplabdhi) इसलिए इस तरह किस्मत आजमाने की सलाह भी सामान्यतया नहीं दी जाती है। (डॉ. नवीन जोशी) अन्य ताज़ा नवीन समाचार पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें (Uplabdhi) : खबर सच है: एक रात में करोड़पति बना उत्तराखंड का एक चायवाला

-राईआगर में चाय की दुकान चलाने वाले हरीश कन्हैया ने ड्रीम-11 में पहले पुरस्कार के साथ जीते एक करोड़ रुपए
Dream 11 winer uttarakhandनवीन समाचार, बेरीनाग, 15 अप्रैल 2022 (Uplabdhi)। उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जनपद में बेरीनाग के पास राईआगर नाम के स्थान पर हरीश कन्हैया नाम के चाय की छोटी सी दुकान चलाने वाले व्यक्ति एक रात में करोड़पति बन गए हैं। हरीश ने लगातार अनुभव एवं किस्मत के संयोग से इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल में मोबाइल गेम ड्रीम-11 के माध्यम से एक करोड़ रुपए जीत गए हैं।

(Uplabdhi) रातों-रात करोड़पति बने हरीश ने बताया कि वह काफी समय से रोज ड्रीम-11 में टीम बनाकर अपनी किस्मत आजमाते थे। बुधवार को भी उन्होंने पंजाब किंग्स इलेवन और मुंबई इंडियंस के मैच में 49 रुपए लगाकर अपनी ड्रीम इलेवन टीम बनाई थी। और यह रात उनके लिए छप्पर फाड़ कर धनवर्षा करने वाली रात साबित हुई। उनकी चुनी हुई टीम ने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और उन्होंने 1 करोड़ रुपए जीत लिए।

(Uplabdhi) जैसे ही हरीश को इस बात की जानकारी मिली कि वह एक करोड़ रुपये जीत चुके हैं तो उनकी खुशी का ठिकाना ना रहा। बताया गया है कि अब टैक्स काटने के बाद उनके खाते में 70 लाख रुपए की धनराशि आएगी। अलबत्ता, हरीश का कहना है कि वह आगे भी चाय की दुकान चलाते रहेंगे। हरीश की इस उपलब्धि पर पूरे क्षेत्र में खुशी का माहौल है, और क्षेत्र में उसकी प्रसिद्धि बढ़ गई है। (डॉ. नवीन जोशी) अन्य ताज़ा नवीन समाचार पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें (Uplabdhi) : ज्योलीकोट के दिव्यांग युवक ने 15 दिनों में ड्रीम-11 में जीते ढाइ लाख रुपए

नवीन समाचार, नैनीताल, 06 अप्रैल 2021 (Uplabdhi) मुख्याालय के निकटवर्ती ज्योलीकोट के निवासी एक दिव्यांग युवक ने हालिया दौर में काफी प्रसिद्ध हुए ऑनलाइन बिडिंग गेम ड्रीम-11 में बीते 15 दिनों के अंतराल में ढाई लाख रुपए जीत लिए हैं। इस पर उसके परिवार सहित इलाके के लोगों में खुशी का माहौल है और उसे बधाइयां मिल रही हैं।

प्राप्त जानकारी के अनुसार हरीश कुमार पुत्र स्वर्गीय भीमराम ने बीती 20 मार्च को ड्रीम-11 में श्रीलंका लीजेंड और साउथ अफ्रीका लीजेंड के बीच खेले गए टी-20 के सेमीफाइनल मुकाबले में 375 रुपये लगाए और इस मुकाबले में 767 अंक के साथ 1063 मैच खेल रहे लोगों में पहले स्थान पर रहकर 1 लाख की धनराशि जीत ली।

इसी क्रम में 5 अप्रैल को फुजेरा और शारजाह की टीमों के बीच खेले गए टी 10के फाइनल मुकाबले में 999 रुपये की रकम लगाई और 640 अंक के साथ 1283 प्रतिभागियों में पहले स्थान पर रहकर एक लाख पचास हजार रुपए जीत लिये। (डॉ. नवीन जोशी) अन्य ताज़ा नवीन समाचार पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : उपलब्धि : नैनीताल की बेटी अपूर्वा ने किया अपूर्व प्रदर्शन

-भारतीय सेना की एसएससीडब्ल्यू न्यायाधीश की परीक्षा में देश में सर्वोच्च स्थान प्राप्त 

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 31 मार्च 2022नैनीताल की बेटी अपूर्वा शाह अपने नाम के अनुरूप अपूर्व यानी जैसा पूर्व में कभी न हुआ हो, प्रदर्शन किया है। उन्होंने भारतीय सेना की अखिल भारतीय स्तर पर आयोजित होने वाली एसएससीडब्ल्यू न्यायाधीश की परीक्षा में देश में सर्वोच्च स्थान प्राप्त किया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार अपूर्वा एलएलएम कर चुकी हैं तथा वर्तमान में उच्चतम न्यायालय दिल्ली में वकालत का व्यवसाय कर रही हैं। उनके पिता अखिलेश शाह वरिष्ठ अधिवक्ता, माता गृहणी तथा बड़ी बहन इंजीनियर हैं। उनकी इस उपलब्धि पर उत्तराखंड ग्वाल सेवा संगठन के संस्थापक अधिवक्ता पंकज कुलौरा, सेवानिवृत्त कर्नल डॉ. गिरजा शंकर मुनगली, उत्तराखंड सम्मान संघ के संयोजक हेमंत बोरा,

होटल एसोसिएशन नैनीताल के उपाध्यक्ष दिग्विजय बिष्ट, नैनीताल जिला बार के अध्यक्ष नीरज साह, उपाध्यक्ष संजय सुयाल, सचिव दीपक रुवाली, मनीष जोशी बहादुर पाल, हिमांशु जोशी, एमबी सिंह, गोपाल कपकोटी, तरुण कुमार, रवि शंकर, सुशील शर्मा व प्रदीप परगई सहित बार के अनेक अधिवक्ताओं ने खुशी व्यक्त करते हुए उन्हें शुभकामनाएं प्रेषित की हैं। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें : भोजन माता की पुत्री ने आईआईटी में देश में 49वीं रैंक हासिल कर किया गौरवान्वित

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 28 मार्च 2022। कुमाऊं विश्वविद्यालय के डीएसबी परिसर नैनीताल की बीएससी की छात्रा रश्मि पंत ने आईआईटी परीक्षा में अखिल भारतीय स्तर पर 49रैंक प्राप्त कर गौरवान्वित करने वाला व प्रेरणास्पद प्रदर्शन किया है। इस प्रदर्शन के आधार पर उनका चयन आईआईटी कानपुर में हुआ है।

उनकी यह उपलब्धि इसलिए भी बड़ी है कि वह पिथौरागढ़ जनपद के बेरीनाग क्षेत्र के ग्राम भट्टीगांव के एक बेहद सामान्य परिवार से आती हैं। उनकी माता प्रभा पंत ने स्थानीय विद्यालय में भोजनमाता के रूप में कार्य कर उन्हें पढ़ाया है। बचपन से मेधावी छात्रा रही रश्मि राजकीय प्राथमिक विद्यालय भट्टीगांव व राजकीय बालिका इंटर कालेज बेरीनाग से पढ़ने के बाद वर्तमान में डीएसबी परिसर नैनीताल से बीएससी कर रही हैं।

रश्मि की इस उपलब्धि पर कुमाऊं विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एनके जोशी, कुलसचिव दिनेश चंद्रा, डीआईसी निदेशक प्रो.संजय पंत, शोध एवं प्रसार निदेशक तथा कुमाऊं विश्वविद्यालय शिक्षक संघ-कूटा के अध्यक्ष प्रो ललित तिवारी, डॉ. विजय कुमार, डॉ. दीपिका गोस्वामी, डॉ. सोहेल जावेद, डॉ. प्रदीप, डॉ. पैनी जोशी, डॉ. गगन होती, डॉ. मनोज धौनी, डॉ. सीमा, डॉ. रितेश शाह तथा डॉ.प्रभा पंत आदि प्राध्यापकों ने बधाई एवम शुभकामनाएं दी है। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : नैनीताल के छात्र देवांश के नाम जुड़ेगी बड़ी उपलब्धि, प्रधानमंत्री के कार्यक्रम का करेंगे संचालन

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 27 मार्च 2022। नैनीताल जनपद के एक छात्र के नाम बड़ी उपलब्धि जुड़ने जा रही है। जनपद के जवाहर नवोदय विद्यालय गगरकोट सुयालबाड़ी के छात्र देवांश बृजवासी एक अप्रैल को दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की देशभर से चुने गए बच्चों के साथ होने वाले परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम का संचालन करेंगे। देवांश शनिवार शाम इस कार्यक्रम में शाम दिल्ली रवाना हो गए हैं।

जवाहर नवोदय विद्यालय गंगरकोट के प्रधानाचार्य राज सिंह ने रविवार को बताया कि विद्यालय के कक्षा 11 के विज्ञान वर्ग के छात्र देवांश हल्द्वानी के रहने वाले हैं। उनके पिता जगदीश बृजवासी रामपुर रोड में एक फूलों की नर्सरी चलाते हैं। उन्हें कार्यक्रम के संचालन के लिए चुना गया है। यह विद्यालय के लिए भी एक बड़ी उपलब्धि है।

उन्होंने बताया कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से आयोजित एक ऑनलाइन कार्यक्रम में विद्यालयों से छात्रों से संचालन का वीडियो तैयार कर भेजने को कहा गया था। इसी वीडियो के आधर पर देवांश का इस बड़ी जिम्मेदारी के लिए चयन हुआ है। इससे विद्यालय परिवार में खुशी का माहौल है। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : पहले ही प्रयास में उत्तीर्ण की यूजीसी की प्रतिष्ठित नेट परीक्षा

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 20 फरवरी 2022। कुमाऊं विश्वविद्यालय के डीएसबी परिसर नैनीताल के कई विद्यार्थियों ने पहली बार में यूजीसी की नेट यानी राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण कर विभाग तथा विश्वविद्यालय का मान बढ़ाया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार संस्कृत विभाग की पूर्व छात्रा भावना कांडपाल ने भी यूजीसी ने नेट परीक्षा जेआरएफ के साथ उत्तीर्ण की है। जबकि शोध छात्र कैलाश बिजल्वाण व अनिल कुमार ने भी नेट परीक्षा उत्तीर्ण की है। साथ ही डॉ. लज्जा भट्ट के निर्देशन में संस्कृत विभाग के शोध कर रहे भास्कर कांडपाल ने यूजीसी नेट एवं कंप्यूटर साइंस के छात्र रमन कुमार ने जेआरएफ के साथ नेट परीक्षा उत्तीर्ण की है।

उधर, वाणिज्य विभाग की पूजा जोशी, दीक्षा पवार तथा आशु तोमर एवं अर्थशास्त्र विभाग के आयुष साह ने दिसंबर 2021में आयोजित राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण की है। पूजा जोशी डॉ. आरती पंत के दिशा निर्देशन में शोध कार्य कर रही है। वह इससे पहले भी, पहले ही प्रयास में यह परीक्षा उत्तीर्ण कर चुकी हैं।

वहीं, दीक्षा पवार तथा आशु तोमर वाणिज्य विभाग में डॉ.विजय कुमार के दिशा निर्देशन में शोध कार्य कर रहे हैं। उन्होंने भी अपने पहले ही प्रयास में यह परीक्षा उत्तीर्ण की है। इसके अलावा आयुष साह ठुलघरिया ने एमए तृतीय सेमेस्टर में पढ़ते हुए और अपने पहले प्रयास में ही यह परीक्षा उत्तीर्ण की है।

उनकी माता प्रीति साह नगर के सिविल कोर्ट में अधिवक्ता हैं, जबकि उनके अधिवक्ता पिता योगेश साह का अभी हाल ही में निधन हुआ है। उनकी बहन आईआईटी रुड़की में शोध छात्रा हैं। इनके अलावा नगर की उदीयमान चित्रकार अपराजिता बिष्ट ने भी फाइन आर्ट्स में यूजीसी की नेट परीक्षा उत्तीर्ण की है। वर्तमान में वह नगर के सेंट जोसफ कॉलेज में शिक्षिका हैं। उनकी पेंटिंग अनेक प्रदर्शनियों में प्रदर्शित हो चुकी हैं।

सभी की उपलब्धि पर कुलपति प्रो. एनके जोशी, डीएसबी परिसर के निदेशक प्रो. एलएम जोशी, शोध निदेशक प्रो. ललित तिवारी, प्रो. संजय पंत, प्रो.हरीश बिष्ट, प्रो. जया तिवारी, डॉ. रितेश साह, डॉ. अशोक कुमार, वाणिज्य विभागाध्यक्ष प्रो. अतुल जोशी, प्रो. बीडी कविदयाल, डॉ.आरती पंत, डॉ. विजय कुमार, डॉ.ममता जोशी, डॉ.निधि वर्मा व डॉ.हिमानी, डॉ. दीपिका गोस्वामी, डॉ. पैनी जोशी, डॉ. दीपक कुमार, डॉ. सोहेल जावेद व हेम भट्ट सहित विभागीय प्राध्यापकों व कूटा ने बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : दूसरी बार न्यूयॉर्क मीडिया फेस्टिवल की जूरी बनीं नैनीताल की बेटी डॉ. सना जाफरी

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 3 फरवरी 2022। नगर के दिवंगत पत्रकार और लेखक सय्यद आबाद जाफरी की पुत्री डॉ. सना जाफरी दुनिया के फिल्म, मीडिया, विज्ञापन एवं रेडियो जगत की सबसे बड़ी मानी जाने वाली अवार्ड सेरेमनी-2022 की ग्रैंड जूरी में देश की चुनिंदा मीडिया हस्तियों के साथ शामिल की गई हैं। इससे पहले भी वह 2018 में ग्रैंड जूरी का हिस्सा रही थीं।

उल्लेखनीय है कि डॉ. सना ने जामिआ मिलिआ इस्लामिआ यूनिवर्सिटी से जनसंचार में गोल्ड मैडल के साथ एमए करने के उपरांत प्राइवेट एफएम में पीएचडी की उपाधि प्राप्त की है। इसके बाद वह पिछले 13 सालों से देश के जाने माने मीडिया संस्थानों तथा संगठनों में कार्यरत रही हैं तथा इग्नू, जामिआ, एफटीआईआई पुणे, शारदा यूनिवर्सिटी व आईएमएस आदि में पढ़ाती भी रही हैं।

वर्तमान में वह हिंदुस्तान टाइम्स में सहायक जनरल मैनेजर के पद पर कार्य कर रही हैं। उनकी इस उपलब्धि पर उनके बड़े भाई सय्यद काशिफ जाफरी ने बताया कि सना बचपन से ही मीडिया तथा शिक्षा के क्षेत्र में रुचि रखती हैं तथा अपने पिता सय्यद आबाद जाफरी से विरासत में मिली इस योग्यता का सही उपयोग कर रही हैं। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : नैनीताल निवासी प्रो. पंत बने असम केंद्रीय विश्वविद्यालय में कुलपति…

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 16 जनवरी 2022। कुमाऊं विश्वविद्यालय के सर्वप्रमुख डीएसबी परिसर नैनीताल के पूर्व छात्र प्रो.राजीव मोहन पंत असम स्थित केंद्रीय विश्वविद्यालय सिलचर में कुलपति नियुक्त किया गया हैं। गंगोलीहाट के उपराणा ग्राम पाली के मूल निवासी राजीव का पूरा बचपन नैनीताल में ही बीता है। नगर के अयारपाटा में रहते हुए 1978 में उन्होंने डीएसबी परिसर नैनीताल में बीए प्रवेश लिया और 1982 में अर्थशासत्र से एमए किया।

वह कुमाऊं विश्वविद्यालय की टीम से हॉकी टूर्नामेंट भी खेले और नगर के प्रसिद्ध नैनीताल पर्वतारोहण क्लब-एनटीएमसी के सदस्य के रूप में पर्वतारोहण भी किया। वह बिड़ला इंस्टीट्यूट भीमताल में व्याख्याता तथा राष्ट्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज संस्थान के निदेशक भी रह चुके हैं।

प्रो. पंत ने ‘नवीन समाचार’ को बताया कि वह वर्तमान में नॉर्थ ईस्टर्न रीजनल इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी ईटानगर अरुणांचल प्रदेश में प्रोफेसर के पद पर कार्यरत हैं। कल ही उनकी असम स्थित केंद्रीय विश्वविद्यालय सिलचर में कुलपति के पद पर नियुक्ति हुई है। एक-दो दिनों में वह नया कार्यभार ग्रहण करेंगे। उन्होंने कहा उनका पूरा बचपन नैनीताल बचपन में बीता है, और दिल अभी भी नैनीताल में ही रहता है। उन्होंने शीघ्र ही नैनीताल आने की बात भी कही।

कुमाऊं विश्वविद्यालय शिक्षक संघ-कूटा ने उन्हें नए दायित्व पर बधाई एवं शुभकामनाएं दी है। अध्यक्ष प्रो. ललित तिवारी ने कहा कि उनकी इस उपलब्धि से कुमाऊं विश्वविद्यालय के साथ ही उत्तराखंड राज्य भी गौरवन्वित हुआ है। कूटा की ओर से बधाई देने वालों में डॉ.विजय कुमार, डॉ.सुहैल जावेद, डॉ.दीपिका गोस्वामी, डॉ.दीपक कुमार, डॉ.पैनी जोशी, डॉ.प्रदीप कुमार, डॉ.सीमा चौहान, डॉ.गगन होती, डॉ.रीतेश साह, डॉ.युगल जोशी व डॉ.ललित मोहन इत्यादि शामिल रहे। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : नैनीताल की नैना राष्ट्रीय प्रतियोगिता में जीते दो पदक

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 12 जनवरी 2022। नैनीताल की बेटी नैना अधिकारी ने भोपाल मध्य प्रदेश में आयोजित हुई राष्ट्रीय कैनो सलालम चैंपियनशिप में दो पदक, एक-एक रजत व कांश्य पदक जीते हैं। बताया गया है कि वह इस प्रतियोगिता में उत्तराखंड की इकलौती खिलाड़ी रहीं, जिन्होंने दो पदक प्राप्त किए हैं।

उल्लेखनीय है कि नैना नैनीताल में प्रकृति संरक्षण के कार्यों को समर्पित विजय अधिकारी की पुत्री हैं। वह नैनी झील के साथ गंगा एवं लद्दाख में सतलुज नदी में भी खास तरह की कैनो कही जाने वाली नौका पर कैनोइंग कर चुकी हैं। उनकी इस उपलब्धि पर नगर में उनके परिचितों व खेल प्रेमियों में हर्ष की लहर है। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : नैनीताल की नैना ने किया कमाल, गंगा कयाक प्रतियोगिता में ओवरऑल चैंपियन व बेस्ट इंडियन पेडलर चुनी गई

नवीन समाचार, नैनीताल, 21 फरवरी 2021। नैनीताल की नैना अधिकारी ने एक बार फिर कमाल कर दिया है। वह उत्तराखंड के ऋषिकेश में उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद द्वारा गत 17 से 19 फरवरी तक आयोजित गंगा कयाक महोत्सव-2021 में महिला बोटर क्रॉस प्रो प्रतियोगिता की विजेता रही हैं। साथ ही वह इस प्रतियोगिता में दो स्वर्ण व एक रजत पदक के साथ की महिला वर्ग की ओवरऑल चैंपियन व बेस्ट इंडियन पेडलर भी चुनी गई हैं। उल्लेखनीय है कि नैना नगर के पर्यावरण कार्यकर्ता विजय अधिकारी की पुत्री है।

इस तीन दिवसीय महोत्सव के तीसरे व अंतिम दिन हुई विभिन्न श्रेणियों की प्रतियोगिताओं में से पुरुष बोटर क्रॉस प्रो में प्रथम स्थान भारत के मनीष रावत, द्वितीय स्थान नेपाल के सुमन तमांग, तृतीय स्थान भारत के अमित थापा, चतुर्थ स्थान भारत के सुनील सिंह ने, महिला बोटर क्रॉस प्रो प्रतियोगिता में प्रथम स्थान नैना अधिकारी, द्वितीय स्थान निधि भारद्वाज एवं प्रियंका राणा में टाई रहा, पुरुषों में ओवरऑल चौंपियन संजय राणा व महिलाओं में नैना अधिकारी, बेस्ट इंडियन पेडलर-पुरुष संजय राणा व बेस्ट इंडियन पेडलर-महिला नैना अधिकारी तथा बिगनर कैटेगरी में प्रथम स्थान अमर, द्वितीय स्थान अर्जुन थापा, तृतीय स्थान अंकित व राहुल ने प्राप्त किया। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : 50 किलोमीटर दौड़ कर एकेश तिवाड़ी ने जैसलमेर में लहराया नैनीताल का परचम

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 24 दिसंबर 2021। नैनीताल निवासी युवा व्यावसायी एवं धावक एकेश तिवाड़ी ने जैसलमेर में आयोजित बॉर्डर रन को समय से पहले पूरा कर एक बार फिर शहर का नाम रोशन किया है। ‘द हॉल रेस’ द्वारा जैसलमेर में आयोजित आठ घंटे की इस दौड़ में एकेश ने 50 किलोमीटर की दौड़ को 6 घंटे 18 मिनट में 7.93 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पूरा किया। इस दौड़ में शामिल हुए कुल 83 प्रतिभागियों में एकेश ने 27 वाँ स्थान प्राप्त किया।

एकेश ने कहा कि उन्हें नैनीताल के गिने-चुने अल्ट्रा रनर्स में शामिल होने की बेहद खुशी है, और वह आने वाले समय में पहाड़ के युवाओं को अल्ट्रा रनिंग की ओर प्रोत्साहित करना चाहते हैं। इस उपलब्धि पर उन्हें जिला पंचायत अध्यक्ष बेला तोलिया, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य प्रमोद तोलिया सहित नैनीतालवासियों ने हार्दिक बधाई दी है। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : डीएसबी की छात्रा सागरिका का राज्य की फुटबॉल टीम में हुआ चयन…

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 27 नवंबर 2021। डीएसबी परिसर नैनीताल के शारीरिक शिक्षा विभाग के अंतर्गत चलने वाले पाठ्यक्रम बैचलर ऑफ फिजिकल एजुकेशन एंड स्पोर्ट्स साइंसेस की छात्रा सागरिका शाह का उत्तराखंड की सीनियर फुटबॉल टीम में चयन हुआ है। सागरिका को अपना पहला मुकाबला उत्तराखंड की टीम से केरल के कुचिपुड़ी में खेलना है।

उनके चयन पर डीएसबी के परिसर निदेशक प्रोफेसर एलएम जोशी, अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रोफेसर डीएस बिष्ट, प्रॉक्टर प्रोफेसर नीता बोरा शर्मा, विभागाध्यक्ष डॉ. संतोष कुमार, कुमाऊं विश्वविद्यालय क्रीडा अधिकारी डॉ नागेंद्र प्रसाद शर्मा, सुनील कुमार तथा अनीता बोरा आदि ने बधाई देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की है। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : नैनीताल के 14 वर्षीय शिवांश बने राष्ट्रीय चैम्पियन, रचा इतिहास

डॉ. नवीन जोशी, नवीन समाचार, नैनीताल, 31 अक्टूबर 2021। नगर निवासी 14 वर्षीय बाल शिवांश साह ने महाराष्ट्र के पुणे (आलंदी) में आयोजित 18वीं राष्ट्रीय माउंटेन साइकिलिंग चैम्पियनशिप में उत्तराखंड के लिए खेलते हुए युवा वर्ग में स्वर्ण पदक प्राप्त किया है।

इस तरह उन्होंने अपने वर्ग में माउंटेन साइकिलिंग का राष्ट्रीय चैम्पियन बनकर अपने परिवार के साथ नगर एवं प्रदेश को भी गौरवान्वित किया है। बताया गया है कि उत्तराखंड के 21 वर्ष के इतिहास में प्रथम बार साइकिलिंग में पुरुष वर्ग में स्वर्ण पदक प्राप्त हुआ है। देखें विडियो :

उल्लेखनीय है कि शिवांश नगर के सेंट जोजफ कॉलेज में 9वीं कक्षा के छात्र हैं। वह गत वर्ष 2020 में इसी प्रतियोगिता के कांश्य पदक विजेता रहे थे, जबकि इस वर्ष उन्होंने अपना पिछले वर्ष टूटा सपना पूरा किया है।

शिवांश के पिता विवेक साह भारतीय जनता पार्टी के जिला उपाध्यक्ष तथा माता पूजा साह जिला न्यायालय जिला सहायक शासकीय अधिवक्ता-अपराध हैं। उनका छोटा भाई दिव्यांश सेंट जोजफ कॉलेज में ही सातवीं कक्षा का छात्र है। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : आज से स्कॉटलेंड में शुरू हो रहे वैश्विक सम्मेलन में उत्तराखंड के भाई-बहन भी पीएम मोदी सहित दुनिया के 197 राष्ट्राध्यक्षों के साथ करेंगे प्रतिभाग

नवीन समाचार, अल्मोड़ा, 31 अक्टूबर 2021। आज 31 अक्तूबर से स्कॉटलैंड के ग्लास्गो शहर में शुरू होने जा रहा संयुक्त राष्ट्र जलवायु सम्मेलन (कॉप-26) उत्तराखंड के लिए भी खास होने जा रहा है। इस वैश्विक सम्मेलन में उत्तराखंड के दो भाई-बहन, अल्मोड़ा में रहने वाले जन्मेजय तिवारी और नैनीताल उच्च न्यायालय की अधिवक्ता स्निग्धा तिवारी भी हिस्सा लेने वाले हैं।

दोनों को इस वैश्विक सम्मेलन में प्रतिनिधि के रूप में यूनाइटेड नेशंस क्लाइमेट चेंज कांफ्रेंस (यूएनएफसीसीसी) ने पंजीकृत किया है। उल्लेखनीय है कि 31 अक्तूबर से 12 नवंबर तक स्कॉटलैंड के ग्लास्गो शहर में होने वाले इस सम्मेलन में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा अमेरिका, फ्रांस और ऑस्ट्रेलिया सहित दुनिया के 197 राष्ट्रों के राष्ट्राध्यक्ष भी जलवायु परिवर्तन के क्षेत्र में काम कर रहीं संस्थाओं के साथ भाग लेने वाले हैं।

जन्मेजय और स्निग्धा उत्तराखंड परिवर्तन पार्टी के केंद्रीय अध्यक्ष पीसी तिवारी और स्व. मंजू तिवारी के पुत्र-पुत्री हैं। इन दोनों को सम्मेलन के दौरान जलवायु परिवर्तन, पर्यावरण के क्षेत्र में कार्यरत संस्थाओं के साथ काम के अनुभवों को साझा करने के लिए नामित किया गया है। स्निग्धा इस सम्मेलन के लिए एशिया प्रशांत क्षेत्र के देशों की ओर से ग्लोबल ग्रीन के प्रतिनिधि के रूप में निर्वाचित हुई हैं। जबकि जन्मेजय स्वीडन, ताइवान, लिवरपूल में अनेक वैश्विक सम्मेलनों में भागीदारी कर चुके हैं।

स्निग्धा इस सम्मेलन में आठ नवंबर को ब्रिटेन की हाउस ऑफ लॉर्ड्स की वरिष्ठ सदस्य नताली बैनेट की अध्यक्षता में होने वाली एक महत्वपूर्ण बैठक में हिमालयी क्षेत्रों के प्राकृतिक आपदा एवं अनियोजित विकास पर अपनी अध्ययन रिपोर्ट पेश करेंगी। जबकि जन्मेजय भी इसी दिन जलवायु आंदोलन पर स्थानीय स्तर पर सामुदायिक संगठन की महत्ता पर मेंबर ऑफ यूरोपियन पार्लियामेंट के साथ चर्चा में शामिल रहेंगे। जन्मेजय इससे पहले स्वीडन, ताइवान, लिवरपूल में अनेक वैश्विक सम्मेलनों में भाग ले चुके हैं। (डॉ.नवीन जोशी) आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : 7वें नेशनल यूथ गेम्स 2021 में डीएसबी के छात्र ने जीता स्वर्ण

डॉ. नवीन जोशी, नवीन समाचार, नैनीताल, 23 सितंबर 2021। टेलेंट सर्च एसोसिएशन ऑफ दिल्ली द्वारा नई दिल्ली में 18 से 20 सितंबर तक आयोजित 7वें नेशनल यूथ गेम्स 2021 ताइक्वांडो प्रतियोगिता में डीएसबी परिसर नैनीताल के बैचलर ऑफ फिजिकल एजुकेशन एंड स्पोर्ट्स साइंसेज के छात्र कुंदन पांडे ने सीनियर वर्ग में गोल्ड मेडल प्राप्त किया है।

इस उपलब्धि के लिए डीएसबी परिसर के निदेशक प्रोफेसर एलएम जोशी, अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रोफेसर डीएस बिष्ट परिसर, प्रॉक्टर प्रो. नीता बोरा शर्मा व शारीरिक शिक्षा विभाग के अध्यक्ष डॉ. संतोष कुमार आदि ने उन्हें इस सफलता पर बधाई दी है, व उनके उज्जवल भविष्य की कामना की है। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : Exclusive : नैनीताल की बेटी ने फतह की हिमांचल की सबसे ऊंची चोटी, हर्ष की लहर

-डे स्कॉलर के रूप में नगर के सेंट मेरीज से पढ़ी हैं लेफ्टिनेंट कर्नल गीतांजलि, यहां आर्मी सिग्नल कोर में कार्यरत भी रही हैं

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 20 अगस्त 2021। देश की महिला सैनिकों के एक पर्वतारोहण दल ने 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर गत 15 अगस्त को हिमाचल प्रदेश की सबसे ऊंची चोटियों में से एक मणिरंग चोटी पर सफलतापूर्वक चढ़ाई कर तिरंगा फहराने का अनूठा कारनामा कर दिखाया है।

रक्षा मंत्रालय की विज्ञप्ति के अनुसार इस अभियान दल का नेतृत्व भारतीय वायु सेना की विंगकमांडर भावना मेहरा ने किया। जबकि दल में लेफ्टिनेंट कर्नल गीतांजलि भट्ट, विंग कमांडर निरुपमा पांडे, विंग कमांडर व्योमिका सिंह, विंग कमांडर ललिता मिश्रा, मेजर उषा कुमारी, मेजर सौम्या शुक्ला, मेजर वीनू मोर, मेजर रचना हुड्डा, लेफ्टिनेंट कमांडर सिनो विल्सन और फ्लाइट लेफ्टिनेंट कोमल पाहुजा शामिल थीं।

गौरतलब है कि इनमें से लेफ्टिनेंट कर्नल गीतांजलि भट्ट नैनीताल की हैं। वह 1990 के दौर में डे-स्कॉलर के रूप में 10वीं कक्षा तक नगर के सेंट मेरीज कॉन्वेंट से पढ़ी हैं। वर्ष 2018 में वह विद्यालय के वार्षिक समारोह में बतौर मुख्य अतिथि भी शामिल रही थीं। नगर में सेना के सिग्नल कोर में कार्यरत रही हैं। उनकी माता यहां अध्यापिका थीं।

वर्तमान में उनके माता-पिता हल्द्वानी में रहते हैं। उनकी इस उपलब्धि में नगर में उनके परिचितों में हर्ष का माहौल है। सेंट मेरीज में उनके शिक्षक रहे संदीप सिंह, श्री मुकुंद आदि ने उनकी इस उपलब्धि पर हर्ष जताया है। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : बड़ी उपलब्धि : केएमवीएन की शीतल ने यूरोप की सबसे चोटी माउंट एल्ब्रुस फतह कर मनाया देश की आज़ादी का जश्न

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 16 अगस्त 2021। कुमाऊँ मंडल विकास निगम, नैनीताल के एडवेंचर विंग में कार्यरत 25 वर्षीय शीतल ने देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस के अमृत महोत्सव के अवसर पर यूरोप की सबसे ऊंची चोटी माउंट एल्ब्रुस पर तिरंगा लहराकर आजादी का जश्न मनाया। 5642 मीटर ऊंची यह चोटी रूस व जॉर्जिया की सीमा पर स्थित है।

उन्होंने क्लाइम्बिंग बियॉन्ड द समिट्स (सीबीटीएस) द्वारा आयोजित चार सदस्यो की टीम का नेतृत्व करते हुए यह उपलब्धि हासिल की। उल्लेखनीय है कि शीतल इससे पूर्व दुनिया की सबसे ऊंची एवरस्ट, भारत की सबसे ऊंची कंचनजंगा और अन्नपूर्णा जैसे दुर्गम पर्वतो को फतह कर चुकी हैं और उसके नाम कंचनजंगा और अन्नपूर्णा को फतह करने वाली दुनिया की सबसे कम उम्र की महिला होने का रिकॉर्ड भी दर्ज है।

उनके अलावा उत्तराखंड पुलिस-एसडीआरएफ के जवान आरक्षी राजेंद्र नाथ ने भी यूरोप महाद्वीप की सबसे ऊंची चोटी माउंट एलबु्रस में तिरंगा फहराकर इतिहास रचा है। जवान राजेंद नाथ ऐसा करने वाले उत्तराखंड पुलिस के पहले जवान पुलिस कर्मी बन गये हैं।

उनकी यह कारनामा करने वाली टीम में राजस्थान के जुड़वा भाई तपन देव सिंह और तरुण देव सिंह थे और वह एल्ब्रुस फतह करने वाले भारत के पहले जुड़वा भाई बने। दोनों भाई शीतल से ही उत्तराखंड के कुमाऊं हिमालय की दारमा और व्यास घाटी में पर्वतारोहण सीख रहे हैं। आगे उनकी योजना 2023 में माउंट एवरेस्ट अभियान की शुरुआत करने की है। टीम के चौथे सदस्य केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख से जिगमित थरचिन थे जिन्होंने इसी साल माउंट एवेरेस्ट को फतह किया है। वह केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के पहले युवा बने जिन्होंने यूरोप की सबसे ऊंची चोटी को फतह किया है।

शीतल ने बताया कि 15 अगस्त को माउंट एल्ब्रुस को फतह करने के उद्देश्य से टीम ने योजना बनाई थी। अंतिम क्षणों में कोविड महामारी के कारण फ्लाइट रद्द होने के कारण टीम तीन दिन देरी से मास्को पहुंची। इसके बावजूद 13 अगस्त को 3600 मीटर में अपना बेस कैंप बनाया और अगले दिन ही 14 अगस्त की रात को एल्बु्रस को फतह करने के लिए निकले और 15 अगस्त को दिन के 1 बजे एल्ब्रुस की चोटी पर तिरंगा लहराकर आजादी का जश्न मनाया।

48 घंटे के अंदर बेस कैंप से चढ़कर यह कारनामा करना बहुत ही मुश्किल था, और बहुत ही कम लोग ऐसा कर पाते हैं। पर एल्ब्रुस जाने से पहले टीम ने उत्तराखंड के हिमालय में जितना प्रशिक्षण देकर मेहनत की थी, उसका ही नतीजा है कि टीम रिकॉर्ड समय पर यह कारनामा कर पायी। उल्लेखनीय है कि एल्ब्रुस पर्वत कॉकस पर्वत शृंखला में स्थित एक सुप्त ज्वालामुखी है। इसके पश्चिमी शिखर 5642 मीटर और पूर्वी शिखर 5621 मीटर ऊंचे है।

एवरेस्ट विजेता और सीबीटीएस के संस्थापक योगेश गर्ब्याल ने बताया कि शीतल बहुत ही गरीब परिवार से हैं। उसके पिता पिथौरागढ़ में लोकल टैक्सी चलाकर परिवार का पालन पोषण करते हैं। शीतल की पर्वतारोहण की छमता और उनके प्रतिभा को देखकर विभिन्न संस्थाओं ने आगे आकर सहयोग किया। इसी साल शीतल को ‘द हंस फाउंडेशन’ ने दुनिया की सबसे खतरनाक माने जाने वाली चोटी अन्नपूर्णा के लिए स्पोंसर किया था। आगे शीतल का लक्ष्य है कि वो दुनिया की 8000 मीटर से ऊंची 14 सबसे ऊंची और दुनिया के सातों महाद्वीपों की ऊँचे चोटियों पर देश का झंडा फहराए। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : नैनीताल के छात्र ने सीडीएस परीक्षा में पाया देश में दूसरा स्थान

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 1 अगस्त 2021। नैनीताल जनपद के ज्योलीकोट के नाम एक नई उपलब्धि दर्ज हुई है। समीपवर्ती ग्राम गांजा निवासी महेंद्र सिंह कोटलिया के पुत्र हिमांशु सिंह ने देश की प्रतिष्ठित सीडीएस की मुख्य तकनीकी परीक्षा में देश में दूसरा स्थान प्राप्त कर क्षेत्र और प्रदेश का सम्मान बढ़ाया है। उसकी इस सफलता पर जनप्रतिनिधियों, स्थानीय लोगों व संगठनों ने हर्ष व्यक्त किया है।

हिमांशु वर्तमान में मेरठ में रहते हैं, उनकी पढ़ाई मेरठ में ही हुई है। बीटेक करने के बाद उसने इस परीक्षा की तैयारी की और प्रतियोगिता में अपना परचम लहराते हुए मुख्य परीक्षा (टेक्नीकल) में पूरे देश में दूसरा स्थान प्राप्त किया है। हिमांशु के पिता महेंद्र सिंह कोटलिया इंश्योरेंस कंपनी में कार्यरत है जबकि माता नीलम कोटलिया गृहणी है। हिमांशु ने अपनी सफलता का श्रेय माता-पिता, शिक्षकों और परिजनों को दिया है।

उनकी इस उपलब्धि पर विधायक संजीव आर्य, पूर्व विधायक डॉ. नारायण जंतवाल, ब्लॉक प्रमुख डॉ. हरीश बिष्ट, जिला पंचायत सदस्य गीता बिष्ट, लेखा भट्ट, प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष जया बिष्ट, सामाजिक कार्यकर्ता डॉ. ललित जोशी, हरीश अधिकारी, सुरेंद्र कोटलिया, ज्येष्ठ प्रमुख हिमांशु पांडे, भवाली नगर पालिका के अध्यक्ष संजय वर्मा, भुवनेश्वर रावत, बिरेंद्र जोशी, जितेंद्र पाठक, पवन बिष्ट, मनोज चनियाल, हरगोविंद रावत, कैलाश जोशी व पुष्कर जोशी सहित ग्राम प्रधानों व कई संगठनों ने हर्ष व्यक्त किया है। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : कुमाऊं विश्वविद्यालय के प्रो. बिष्ट को मिलेगा ‘इंडो एशियन विशिष्ट वैज्ञानिक पुरस्कार’

-आगामी 15 जुलाई को विश्व युवा कौशल दिवस के अवसर पर ऑनलाइन प्रदान किया जाएगा

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 1 जुलाई 2021। आंध्र प्रदेेश सरकार तथा भारत सरकार के नीति आयोग द्वारा स्थापित आईएमआरएफ उच्च शिक्षा एवं शोध संस्थान विजयवाड़ा के द्वारा कुमाऊं विश्वविद्यालय के डीएसबी

परिसर के जंतु विज्ञान विभाग के प्रोफेसर सतपाल सिंह बिष्ट को ‘इंडो एशियन विशिष्ट वैज्ञानिक पुरस्कार-2021’ के लिए चुना गया है। उन्हें यह अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार आगामी 15 जुलाई को विश्व युवा कौशल दिवस के अवसर पर जैव प्रौद्योगिकी में उनके द्वारा किए गए विशिष्ट कार्यों के लिए ऑनलाइन माध्यम से प्रदान किया जाएगा। बताया गया है कि प्रो. बिष्ट का इस पुरस्कार के लिए चयन उनके द्वारा भारत, जापान एवं अमेरिका में किए गए शोध कार्यों के आधार पर हुआ है।

बताया गया है कि आईएमआरएफ में शिक्षकों को उनकी व्यवसायिकता व सर्वोत्तम प्रतिबद्धता के लिए सम्मानित करने की प्रथा है। इसी कड़ी में ‘इंडो एशियन विशिष्ट वैज्ञानिक पुरस्कार’ शिक्षाविदों और अनुसंधान प्रकाशन के अभ्यास और अनुकरणीय मानकों के साथ प्रतिष्ठित शैक्षणिक विषयों में बौद्धिक शालीनता व उत्कृष्टता के क्षेत्र में दिया जाता है। यह पुरस्कार अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार के रूप में मान्यता प्राप्त है। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : 14 स्काउट गाइड बने स्टेट चैंपियन…

नवीन समाचार, नैनीताल, 22 मई 2021। ‘यूनाइटेड नेशंस एनवायरमेंट प्रोग्राम’ के तहत अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चलाए जा रहे ‘प्लास्टिक टाइड टर्नर्स चैलेंज-पीटीटीसी’ के तहत भारत स्काउट एवं गाइड द्वारा देश भर में स्काउट गाइड के माध्यम से एक जागरूकता कार्यक्रम चलाते हुए पर्यावरण संरक्षण की अनूठी पहल की जा रही है। इसी कड़ी में उत्तराखंड भारत स्काउट एवं गाइड द्वारा पीटीटीसी कार्यक्रम को सफलतापूर्वक संचालित किए जाने हेतु नैनीताल की दीपा पांडे एवं कमलेश सती को राज्य समन्वयक बनाया गया है।

राज्य समन्वयक दीपा पांडे ने बताया की विश्व जैव विविधता दिवस पर उत्तराखंड से 14 प्रतिभागियों-टिहरी की गाइड कैप्टन अनीता उनियाल, अल्मोड़ा की गाइडर ज्योति नौला, चंपावत की गाइडर चंद्रा पाण्डे, चंपावत के स्काउटर विपिन चंद्र उप्रेती सहित विद्यार्थियों में नैनीताल की गाइड संस्कृति पांडे, स्काउट श्रेष्ठ सिंह, देहरादून की रेंजर प्रियंका राजपूत, आयुषी श्रीवास्तव, अनुराधा भंडारी, विनीता रावत, पूर्वा शुक्ला, निकिता भंडारी, प्रतिभा पांडे व प्रियंका ग्वाडी ने चैंपियन लेवल पूर्ण करने में सफलता प्राप्त की है।

वहीं राज्य समन्वयक कमलेश सती के अनुसार इस अन्तर्राष्ट्रीय अभियान में अभी तक उत्तराखण्ड से 127 प्रतिभागियों का नामांकन हो चुका है, एवम पंजीकरण हेतु साइट 31 मई तक खुली है।

यह भी पढ़ें : उपलब्धि : जिला पंचायत सदस्य भाजपा नेता ने पूरी की पीएचडी

नवीन समाचार, नैनीताल, 15 अप्रैल 2021। जनपद के जिला पंचायत सदस्य एवं भाजपा नेता दीपक मेलकानी ने कुमाऊं विश्वविद्यालय के जंतु विज्ञान विभाग के शोध छात्र के रूप में पीएचडी की उपाधि हेतु मौखिकी परीक्षा उत्तीर्ण कर ली है। दीपक ने अपना शोध प्रो. सतपाल बिष्ट के निर्देशन में कुमाऊं मंडल के जनजातीय एवं सामान्य समाज में खून की कमी की सिकल सेल की आनुवांशिक बीमारी पर किया है।

पिछले चार वर्ष में किए गए इस शोध के दौरान दीपक के शोध पत्र एक अंतराष्ट्रीय एवं दो राष्ट्रीय विज्ञान सम्मेलनों में प्र्रस्तुत और चार शोध पत्र राष्ट्रीय और अंतर राष्ट्रीय शोध पत्रिकाओं में प्रकाशित हो चुके हैं और वे एक सम्मेलन में यंग साइंटिस्ट पुरस्कार भी प्राप्त कर चुके हैं। वे पूर्व में कुमाऊं विश्वविद्यालय छात्र महासंघ के अध्यक्ष भी रह चुके हैं।

यह भी पढ़ें : भौतिकी में प्रभावी वैकल्पिक सिद्धांत देने वाले वैज्ञानिकों में शामिल हुआ कुमाऊं विवि के प्रोफेसर चंदोला का नाम

नवीन समाचार, नैनीताल, 10 अप्रैल 2021। कुमाऊं विवि के भौतिकी विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. एचसी चंदोला के नाम एक उपलब्धि जुड़ी है। प्रो. चंदोला को भौतिकी में प्रचलित सिद्धांतों के प्रभावी वैकल्पिक सिद्धांत देने वाले वैज्ञानिकों की सूची में शामिल किया गया है।

प्रो. चंदोला ने बताया कि कि उन्होंने हिग्स बोसोन कणों की बहुचर्चित बिग बैंग थ्योरी देने वाली स्विटजरलेंड की सर्न लेबोरेटरी में भी कार्य किया है, जिसमें कहा गया था कि हिग्स बोसोन कण किसी भी पदार्थ को द्रव्यमान देने के लिए जिम्मेदार हैं। इसके इतर प्रो. चंदोला ने वर्ष 1993 में वैकल्पिक सिद्धांत दिया था कि किसी भी पदार्थ में द्रव्यमान उसके अणुओं में मौजूद इलेक्ट्रॉन, प्रोटॉन, न्यूट्रान क्वार्कों के आंतरिक स्पंदन की वजह से आता है।

इस वैकल्पिक सिद्धांत को देने के लिए ही उनका नाम प्रतिष्ठित शोध पत्रिका फिजिक्स लेटर्स ने प्रकाशित करते हुए दुनिया के भौतिकी में प्रचलित सिद्धांतों के प्रभावी वैकल्पिक सिद्धांत देने वाले वैज्ञानिकों की सूची में शामिल किया गया है। उल्लेखनीय है कि प्रो. चंदोला पूर्व में जर्मनी की ओर से डीएएडी, बैल्जियम की ओर से सीईसी व सीईआरएच तथा स्विटजरलैंड के कोलोटेडो विवि की ओर से अतिथि वैज्ञानिक व शोध वृत्तियों से सम्मानित हो चुके हैं।

यह भी पढ़ें : कुमाऊं विश्वविद्यालय की दो छात्राओं को मिली 10-10 लाख रुपए की फेलोशिप…

नवीन समाचार, नैनीताल, 01 अप्रैल 2021। कुमाऊं विश्वविद्यालय के वनस्पति विज्ञान विभाग की शोधार्थी सौम्या अग्निहोत्री तथा प्रीति डोभाल को विकासशील देशों की अनुसंधान एवं सूचना प्रणाली नई दिल्ली से 10-10 लाख रुपए की फेलोशिप प्राप्त हुई है। फेलोशिप दो वर्षों के लिए होगी तथा प्रतिवर्ष पांच लाख रुपये मिलेंगे। इस आशय का पत्र संस्थान के निदेशक डॉ. महेश चंद्र अरोरा की ओर से दोनों शोधार्थियों को जारी किया गया है। उल्लेखनीय है कि सौम्या एवं प्रीति वनस्पति विज्ञान विभाग की एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. सुषमा टम्टा के निर्देशन में शोध कार्य कर रही हैं।

सौम्या अग्निहोत्री ‘ट्रेड एंड मैनेजमेंट ऑफ ट्रेडिशनल मेडिसिनल प्लांट इन रूप रीजन्स ऑफ पिथौरागढ़ डिस्ट्रिक’ विषय पर तथा प्रीति डोभाल ‘वैल्यू चेन एनालिसिस ऑफ रॉ मैटेरियल यूज्ड इन सोया रिगपा ट्रेडिशनल सिस्टम’ विषय पर शोध कार्य कर रहीं हैं। उनकी इस उपलब्धि पर प्रो. एलएम जोशी, शोध निदेशक प्रो. ललित तिवारी, संयुक्त निदेशक डॉ. आशीष तिवारी, डॉ. महेश आर्या, संकायाध्यक्ष प्रो.सुरेश चंद्र सती,प्रो. वाई. एस.रावत,प्रो. एस. एस. बर्गली,

डॉ. किरन बर्गली, डॉ.नीलू लोधियाल, डॉ.अनिल बिष्ट, डॉ. कपिल खुल्बे, डॉ. हर्ष चौहान, डॉ. प्रभा पंत, डॉ. नवीन पंत सहित कूटा के डॉ. सुचेतन साह, डॉ. विजय कुमार,डॉ. सुहेल जावेद, डॉ. दीपिका गोस्वामी, डॉ. दीपक कुमार, डॉ. प्रदीप कुमार, डॉ. गगन होती, डॉ. रीतेश साह, डॉ. सीमा चौहान, डॉ. पैनी जोशी तथा डॉ.मनोज धोनी ने बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं।

यह भी पढ़ें : कुमाऊं विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र बने भारतीय भूगर्भ विज्ञान सर्वेक्षण संस्थान के नए महानिदेशक

नवीन समाचार, नैनीताल, 31 मार्च 2021। कुमाऊं विश्वविद्यालय के मुख्यालय स्थित डीएसबी परिसर के पूर्व छात्र राजेंद्र सिंह गर्खाल को जीएसआई यानी भारतीय भूगर्भ विज्ञान सर्वेक्षण संस्थान का महानिदेशक नियुक्त किया गया है। भारत सरकार के खान मंत्रालय ने राष्ट्रपति की अनुशंसा पर श्री गर्खाल को तत्काल जीएसआई के महानिदेशक के पद का कार्यभार ग्रहण करने के आदेश जारी किए हैं।

उल्लेखनीय है कि श्री गर्खाल उत्तराखंड के कुमाऊं मंडल के पिथौरागढ़ जनपद के सीमांत क्षेत्र के मूल निवासी हैं। उन्होंने 1983 मं डीएसबी परिसर के भूगर्भ विभाग से एमएससी की थी। वह इस पद पर पहुंचने वाले कुमाऊं मंडल के पहले व्यक्ति हैं। इससे पूर्व श्री गर्खाल जीएसआई में अपर महानिदेशक के पद पर कार्यरत रहे हैं।

उनके इस पर नियुक्त होने पर कुमाऊं विश्वविद्यालय में खुशी की लहर है। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एनके जोशी, डीएसबी परिसर निदेशक प्रो. एलएम जोशी, डॉ. युगल जोशी एवं कूटा यानी कुमाऊं विश्वविद्यालय शिक्षक संघ के अध्यक्ष प्रो. ललित तिवारी, डॉ. सुचेतन साह, डॉ. विजय कुमार, डॉ. सोहेल जावेद, डॉ. दीपक कुमार, डॉ. दीपिका, डॉ. प्रदीप व डॉ. रितेश साह आदि ने उन्हें बधाई प्रेषित की है।

यह भी पढ़ें : नैनीताल के नन्हे शिवांश ने कर्नाटक में साइकिलिंग में हासिल की बड़ी उपलब्धि

नवीन समाचार, नैनीताल, 22 फरवरी 2021। नैनीताल के मात्र 12 वर्ष के शिवांश साह ने कर्नाटक में साइकिलिंग में बड़ी उपलब्धि हासिल की है। कर्नाटक के गदग नाम के स्थान पर आयोजित 17वें राष्ट्रीय माउण्टेन बाइक साइकिलिंग प्रतियोगिता में शिवांश ने उत्तराखंड राज्य का प्रतिनिधित्व करते हुए युवा वर्ग की 15 किलोमीटर की स्पर्धा में कांस्य पदक प्राप्त किया है। अपने वर्ग में पदक प्राप्त करने वालों में शिवांश सबसे कम उम्र के साइकिलिस्ट हैं।

उल्लेखनीय है कि शिवांश नैनीताल निवासी भाजपा के पूर्व जिला उपाध्यक्ष विवेक साह एवं सहायक जिला शासकीय अधिवक्ता पूजा साह के पुत्र हैं। वह नगर के सेंट जोसफ कॉलेज में नौवीं कक्षा के छात्र हैं और पिछले पांच वर्षों से साइकिल चला रहे हैं। उल्लेखनीय है कि इस प्रतियोगिता में उत्तराखंड के रजत पांडे ने भी 23 किलोमीटर की स्पर्धा में कांश्य पदक प्राप्त किया है।

 

1 thought on “Uplabdhi : उत्तराखंड की 1 बेटी ने मिजोरम में रचा इतिहास, राज्यपाल की एडीसी के रूप में हुईं नियुक्त…

Leave a Reply

आप यह भी पढ़ना चाहेंगे :

 - 
English
 - 
en
Gujarati
 - 
gu
Kannada
 - 
kn
Marathi
 - 
mr
Nepali
 - 
ne
Punjabi
 - 
pa
Sindhi
 - 
sd
Tamil
 - 
ta
Telugu
 - 
te
Urdu
 - 
ur

माफ़ कीजियेगा, आप यहाँ से कुछ भी कॉपी नहीं कर सकते

नये वर्ष के स्वागत के लिये सर्वश्रेष्ठ हैं यह 13 डेस्टिनेशन आपके सबसे करीब, सबसे अच्छे, सबसे खूबसूरत एवं सबसे रोमांटिक 10 हनीमून डेस्टिनेशन सर्दियों के इस मौसम में जरूर जायें इन 10 स्थानों की सैर पर… इस मौसम में घूमने निकलने की सोच रहे हों तो यहां जाएं, यहां बरसात भी होती है लाजवाब नैनीताल में सिर्फ नैनी ताल नहीं, इतनी झीलें हैं, 8वीं, 9वीं, 10वीं आपने शायद ही देखी हो… नैनीताल आयें तो जरूर देखें उत्तराखंड की एक बेटी बनेंगी सुपरस्टार की दुल्हन उत्तराखंड के आज 9 जून 2023 के ‘नवीन समाचार’ बाबा नीब करौरी के बारे में यह जान लें, निश्चित ही बरसेगी कृपा नैनीताल के चुनिंदा होटल्स, जहां आप जरूर ठहरना चाहेंगे… नैनीताल आयें तो इन 10 स्वादों को लेना न भूलें बालासोर का दु:खद ट्रेन हादसा तस्वीरों में नैनीताल आयें तो क्या जरूर खरीदें.. उत्तराखंड की बेटी उर्वशी रौतेला ने मुंबई में खरीदा 190 करोड़ का लक्जरी बंगला नैनीताल : दिल के सबसे करीब, सचमुच धरती पर प्रकृति का स्वर्ग