इसलिए इस बार दिखी सबमें डा. अंबेडकर के सबसे बड़े प्रशंसक दिखने की होड़

नैनीताल। देश-प्रदेश के इस बार संविधान निर्माता बाबा साहेब डा. भीमराव अंबेडकर की 127वीं जयंती जिला व मंडल मुख्यालय सरोवरनगरी नैनीताल में संभवतया सर्वाधिक उत्साह व हर्षोल्लास के साथ मनायी गयी। इस अवसर पर मुख्यालय में विभिन्न राजनीतिक दलों व संगठनों में स्वयं को डा. अंबेडकर का बड़ा प्रशंसक दिखाने की होड़ सी दिखाई दी। कई दलों-संगठनों ने तो इस वर्ष पहली बार इस अवसर पर आयोजन किये। इसके पीछे देश में अनुसूचित वर्ग के मुद्दे पर हालिया दौर की घटनाओं ओर केंद्र सरकार की डा. अंबेडकर के प्रति अतिसक्रियता के साथ ही इसी वर्ष प्रस्तावित निकाय चुनाव एवं अगले वर्ष होने वाले लोक सभा चुनावों का कारण भी साफ तौर पर दिखाई दिया।

हाँ, एक पक्ष यह भी है.. चूंकि अगले वर्ष 2019 में देश में लोकसभा के चुनाव होने वाले हैं, इसलिए तय मानिये कि चुनाव होने तक देश में महिलाओं, दलितों व अल्पसंख्यकों के खिलाफ अपराध बढ़ेंगे, बढ़ाए जायेंगे अथवा बढ़ते हुए नज़र आयेंगे। यह साजिशन होगा या कि स्वाभाविक तौर पर, इस बारे में सतर्क रहना होगा …

इस अवसर पर नगर में विभिन्न संगठनों ने पहली बार सूचना एवं लोक संपर्क विभाग के गीत एवं नाटक प्रभाग के तत्वावधान में छोलिया नर्तकों को शामिल करते हुए रैली निकाली। रैली में शिल्पकार सभा, उत्तराखंड देवभूमि क्रांतिकारी मोर्चा, कांग्रेस, भाजपा व उक्रांद के साथ ही आम आदमी पार्टी व बसपा से जुड़े कार्यकर्ता भी शामिल हुए। तल्लीताल दर्शन घर पार्क में लगी बाबा साहेब की मूर्ति के समक्ष शिल्पकार सभा व उत्तराखंड देवभूमि क्रांतिकारी मोर्चा के तत्वावधान में कमोबेश अलग-अलग कार्यक्रम हुए। यहां लोगों ने पूर्व विधायक व महिला कांग्रेस की प्रदेश अध्यक्ष सरिता आर्य, पूर्व पालिकाध्यक्ष एवं शिल्पकार सभा के अध्यक्ष संजय कुमार संजू, पूर्व दायित्वधारी रईश भाई, गजाला कमाल, पूर्व सभासद दीपक कुमार भोलू, राजेंद्र परगाई, सभासद डीएन भट्ट, क्रांतिकारी मोर्चा के अध्यक्ष केएल आर्य, गिरीश भैया, भाजपा नगर अध्यक्ष मनोज जोशी, एएसपी हरीश चंद्र सती, जिला बार के अध्यक्ष ओककार गोस्वामी, प्रकाश आर्य व बिमला अधिकारी सहित लोगों ने बाबा साहेब की मूर्तियों पर माल्यार्पण किये व केक काटा। शिल्पकार सभा भवन में भी अलग से विचार गोष्ठी हुई। उधर, उक्रांद के कार्यालय में भी नगर पालिकाध्यक्ष श्याम नारायण व पूर्व विधायक डा. नारायण सिंह जंतवाल की अगुवाई में ख्याली राम उपाध्याय, प्रकाश पांडे, खीमराज सिंह, मनोज कुमार साह, सुंदर नेगी व पान सिंह सिजवाली आदि ने बाबा साहेब के चित्र पर माल्यार्पण किया गया। उल्लेखनीय है कि हल्द्वानी में सांसद भगत सिंह कोश्यारी अनुसूचित वर्ग के अपने कार्यकर्ता के घर में ही भोजन एवं रात्रि विश्राम कर रहे हैं।
इधर तल्लीताल हरिनगर में एएसपी की अगुवाई में नैनीताल पुलिस ने अनुसूचित वर्ग के बच्चों को कॉपी व पेंसिल आदि वितरित की गयी, वहीं जुलूस के दौरान जन कल्याण समिति के पदाधिकारियों ने जुलूस में शामिल लोगों को जूस व बिस्किट वितरित किए।

एक मंच पर आये मौजूदा व पूर्व विधायक

शनिवार को अंबेडकर जयंती के अवसर पर बाल वैज्ञानिक स्मृति पांडे को उनकी पर्यावरण संरक्षण की पहल के लिए सम्मानित करते विधायक।ti

नैनीताल। पर्यावरण संरक्षण की मिसाल पेश करते हुए नगर के बच्चों के रेनबो क्लब के द्वारा शनिवार को अंबेडकर जयंती के मौके पर लोगों को स्वयं तैयार किये गये फूलों के गमले भेंट किए। तल्लीताल दर्शन घर पार्क में मौजूदा भाजपा विधायक संजीव आर्य एवं पूर्व विधायक व महिला कांग्रेस की प्रदेश अध्यक्ष सरिता आर्य के हाथों बच्चों एवं उपस्थित लोगों को विधायक संजीव आर्य ने भी इस पहल के लिए, कई फिल्म समारोहों में नैनी झील के घटते जल स्तर को रेखांकित करती फिल्म बनाने वाली क्लब की सचिव बाल वैज्ञानिक स्मृति पाण्डे व अध्यक्ष मोहित बिष्ट को सम्मानित किया गया, साथ ही विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को प्रमाण पत्र व पुरस्कार प्रदान किये।

\

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *