नैनीताल के पत्रकारों ने पेश की अनूठी मिसाल

नैनीताल। जिला व मंडल मुख्यालय के पत्रकारों ने सोमवार को अनूठी मिसाल पेश की। यह मिसाल थी अद्भुत एकता के साथ ही एक-दूसरे को यथोचित सम्मान देने की। यहां नगर पालिका सभागार की लंबी परवलयाकार मेज के एक सिरे पर वरिष्ठतम (उम्र व अनुभव के आधार पर) सदस्यों को आमंत्रित कर बैठाया गया तो दूसरे छोर तक स्वतः ही कनिष्ठतम सदस्य बैठते चले गए। यहां हर कोई बोला और करीब-करीब एक सुर में बोला। कनिष्ठों ने जहां शासन-प्रशासन से मिल रही उपेक्षा पर व्यथा सुनाई, वहीं वरिष्ठों ने नसीहत देते हुए कि पत्रकार भी अपनी सीमाओं को समझें, भरोसा दिया कि यदि समाज के इस बुद्धिजीवी वर्ग की कहीं उपेक्षा होती है तो फिर बर्दास्त नहीं किया जाएगा।
यह मिसाल अनूठी इसलिए भी थी कि जहां एक छोटे से परिवार में भी मतभिन्नता देखी जाती है, हर वर्ग के अनेक संगठन होते हैं। यहां भी कतिपय पत्रकार कुछ संगठनों द्वारा अपने साथ जोड़ लिए गए हैं। बावजूद नगर के पत्रकारों ने ‘संघे शक्तिः’ पर बल दिया, और एक स्वर में तय किया कि वे हमेशा एक इकाई के रूप में रहे हैं और आगे भी रहेंगे। बैठक में उपस्थित पत्रकार :

This slideshow requires JavaScript.

नगर के समस्त पत्रकार सोमवार को मुख्यालय में लंबे समय के बाद एकजुट हुए, और आपस में एकता का परिचय देते हुए शासन-प्रशासन की ओर से हालिया समय में पत्रकारों के बाबत बरती जा रही उपेक्षा पर गहरी नाराजगी व्यक्त की गयी। नगर पालिका के सभागार में हुई बैठक में राज्य अतिथि गृह में पत्रकारों के लिए कक्ष आरक्षण हेतु सूचना निदेशालय के जरिये आवेदन करने की व्यवस्था एवं खासकर नैनीताल पुलिस के द्वारा हालिया दौर में नये पत्रकारों के साथ किये गए उपेक्षापूर्ण रवैये के प्रति नाराजगी व्यक्त की गयी। इस संबंध में शीघ्र ही पत्रकार एसएसपी से भी मिलेंगे। इसके अलावा पूर्व में प्रेस क्लब को नये ब्रिज-बाइपास में आवंटित कक्ष का प्रेस क्लब को हस्तांतरण किये जाने आदि पर नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी से मिलने सहित अन्य सभी बिंदुओं पर आगे बढ़ने व सगठन को मजबूत बनाये जाने पर बल दिया गया। पत्रकारों ने एक राय होकर तय किया कि किसी भी पत्रकार के ऊपर हो रहे उत्पीड़न को किसी भी कीमत में बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। बैठक की अध्यक्षता जगदीश जोशी ने की। बैठक में डा. गिरीश रंजन तिवारी, नवीन जोशी, कमल जगाती, किशोर जोशी, रविन्द्र देवलियाल, ललित जोशी, कांता पाल, हेमंत रावत, सुनील बोरा, अफजल फौजी, विनोद कुमार, राजू पांडेय, रवि पांडे, आँचल पंत, कंचन वर्मा, प्रशांत दीक्षित, भूपेंद्र मोहन रौतेला, विनीत उपाध्याय, नवीन पालीवाल, समीर साह, अजमल हुसैन, नीरज जोशी, सुरेश कांडपाल, नवीन तिवारी, कांता पाल, विनोद कुमार, रितेश सागर, दामोदर लोहनी, एसएम इमाम, मुनीर आलम, दीपक आर्या व सुमित जोशी सहित बड़ी संख्या में पत्रकार मौजूद रहे। संचालन गौरव जोशी व वीरेंद्र बिष्ट ने सयुक्त रूप से किया।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Loading...