डबल धमाल : उत्तराखंड के अनुज व आर्यन की कप्तानी में खेलेंगे सचिन के बेटे अर्जुन

अनुज रावत

-देश की अंडर-19 क्रिकेट टीम की कमान नैनीताल के अनुज व आर्यन को 

उत्तराखंड के लिए बृहस्पतिवार 7 जून को चयनकर्ताओं-आशीष कपूर, ज्ञानेंद्र पांडे और राकेश पारिख द्वारा चयनित अंडर-19 क्रिकेट टीम के चयन से दोहरी खुशखबरी मिली है। केवल एक नहीं उत्तराखंड के दो और संयोग से दोनों विकेटकीपर बल्लेबाज खिलाड़ियों को अंडर-19 के दो अलग-अलग फॉर्मेट में कप्तान के रूप में टीम की कमान देकर भरोसा जताया गया है। उल्लेखनीय है कि (भले ही खुद को न मानें पर) उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले के निवासी विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी भी क्रिकेट के सभी प्रारूपों में, जबकि पिथौरागढ़ जिले के निवासी उन्मुक्त चंद अंडर-19 विश्व कप में देश की टीम का नेतृत्व कर चुके हैं।

आर्यन जुयाल

चार दिवसीय अंडर-19 क्रिकेट टीम की कप्तानी नैनीताल-उत्तराखंड के रामनगर निवासी अनुज रावत को, जबकि वन-डे टीम की कप्तानी भी नैनीताल जिले के ही हल्द्वानी निवासी आर्यन जुयाल को सौंपी गईं हैं।खास बात यह है क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के पुत्र अर्जुन तेंदुलकर भी इन्हीं उत्तराखंडी क्रिकेटरों के नेतृत्व में अंडर-19 टीम के जरिये अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट टीम में पदार्पण करेंगे।

अर्जुन तेंदुलकर

आज घोषित चार दिवसीय अंडर-19 क्रिकेट टीम की कप्तानी उत्तराखंड को बीसीसीआई से मान्यता न होने के कारण दिल्ली से खेलने वाले उत्तराखंड के विकेटकीपर बल्लेबाज अनुज रावत को सौंपी गईं हैं। अनुज ने इसी वर्ष यानी 2017-18 में दिल्ली के लिए प्रथम श्रेणी में डेब्यू किया था। जबकि इससे पहले उन्हें 2017 में अंडर-19 एशिया कप के लिए भी चुना गया था। वहीं वन-डे टीम की कप्तानी नैनीताल जिले के हल्द्वानी निवासी चिकित्सक डा संजय जुयाल के पुत्र आर्यन जुयाल को मिली हैं, जिन्होंने उत्तर प्रदेश के लिए विजय हजारे ट्रॉफी में लिस्ट ए मैच से डेब्यू किया था।
वहीं क्रिकेट के भगवान माने जाने वाले सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन तेंदुलकर को भी अनुज रावत की अगुवाई वाली उस भारतीय अंडर-19 टीम में शामिल किया गया है, जिसे अगले महीने यानी जुलाई में श्रीलंका का दौरा कर चार दिवसीय और वन-डे मैच खेलने हैं। इनमें से 18 वर्षीय ऑलराउंडर अर्जुन को चार दिवसीय मैचों में खेलने का मौका मिल सकता है, अलबत्ता उन्हें पांच मैचों की वन-डे सीरीज के लिए टीम में शामिल नहीं किया गया है। मालूम हो कि अर्जुन उन अंडर-19 क्रिकेटरों के ग्रुप में शामिल थे, जिन्हें जोनल क्रिकेट एकेडमी में कैंप करवाया गया था।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.